Breaking News
EVM & VVPT
EVM & VVPT

गुजरात चुनाव में पहली बार इस्तेमाल होने वाले “वीवीपैट”की जाने ख़ासियत

गुजरात विधानसभा के पहले चरण में शनिवार को 19 जिलों की 89 सीट के लिए शांतिपूर्ण मतदान जारी है। इस बीच कई पोलिंग बूथ पर इवीएम के ब्‍लूटूथ से कनेक्‍ट करने की शिकायत मिली है। शिकायत मिलने के बाद चुनाव आयोग की टीम जांच के लिए पहुंच गई है। चुनाव आयोग के मुताबिक, दोपहर दो बजे तक 35.52 फीसद मतदान दर्ज किया गया है।

गुजरात चुनाव में पहली बार वीवीपैट का इस्‍तेमाल

राज्य में पहली बार ईवीएम के साथ वोट वेरिफिकेशन पेपर ऑडिट ट्रेल मशीन (वीवीपैट) का उपयोग किया जा रहा है। मतदान के लिए 24,689 बूथ बनाए गए हैं। दोपहर 12 बजे तक 21.09 फीसद मतदान दर्ज किया गया जबकि दोपहर 2 बजे तक 35.52 फीसद मतदान हुआ है। पहले चरण में सौराष्ट्र, कच्छ व दक्षिण गुजरात में मतदान जारी है जिसमें 2 करोड़ 12 लाख मतदाता अपने मताधिकार का उपयोग कर सकेंगे। इसके लिए कुल 977 उम्मीदवार मैदान में हैं।

 

कई मतदान केन्द्रों पर भाजपा नेताओं पर उमड़ा पाटीदारों का गुस्सा

कई मतदान केंद्रों पर वोटिंग के लिए लंबी-लंबी कतारें देखी गयीं। भरूच में एक जोड़ा शादी करने से ठीक पहले वोट डालने पहुंचा। वहीं जैन साध्‍वियों ने भी वोट डाला। जूनागढ़ में वोट देने पहुंचीं भाजपा की रेशमा पटेल को पाटीदारों का विरोध झेलना पड़ा।

ये भी पढ़े ~पीएम और राहुल गांधी ने की वोट डालने की अपील

मतदान शुरू होने से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लोगों से मतदान की अपील करते हुए ट्वीट किया, ‘गुजरात चुनावों के पहले चरण की शुरुआत हो रही है। मैं आज सभी मतदाताओं को रिकॉर्ड संख्या में मतदान करने की अपील करता हूं। विशेष रूप से युवाओं को अपने मताधिकार का उपयोग करने का आग्रह करता हूं।’

कांग्रेस उपाध्‍यक्ष राहुल गांधी ने भी ट्वीट के जरिए लोगों से मतदान करने की अपील की। उन्‍होंने कहा, ‘मतदाताओं की भागीदारी लोकतंत्र की आत्मा होती है। गुजरात चुनाव में पहली बार वोट डाल रहे युवा साथियों का बहुत स्वागत और अभिनन्दन। गुजरात की जनता से अपील है कि भारी संख्या में मतदान कर लोकतंत्र के इस पर्व को सफल बनाएं।’

पूजा करने के बाद सीएम रूपाणी ने डाला वोट

मुख्यमंत्री मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने भी लोगों से बड़ी संख्या में मतदान करने की अपील की। वोट डालने से पहले मुख्यमंत्री ने मंदिर में पूजा- अर्चना की। भावनगर में वोट डालने के बाद भाजपा प्रदेश अध्यक्ष जीतूभाई वघाणी ने कहा, ‘पूरे गुजरात और भारत को विश्वास है कि 150 से अधिक सीटों के साथ भाजपा यह चुनाव जरूर जीतेगी। सभी गुजरातवासियों से अपील है कि अपना वोट विकास को जरूर दें।’गुजरात विधानसभा की बाकी 93 सीटों पर 14 दिसंबर को मतदान होगा। चुनाव परिणाम 18 दिसंबर को आएंगे

ये भी पढ़े ~कांग्रेस उम्मीदवार का वोट डालते हुए वीडियो हुआ वायरल…

जाने गुजरात में कौन सबसे बड़ी और कौन सबसे छोटी विधानसभा सीट

पहले चरण के मतदान में सबसे छोटा विधानसभा क्षेत्र ‘करंज’ है, जो कि सिर्फ 4 स्क्वायर किमी. के दायरे में फैला है। वहीं, सबसे बड़ा विधानसभा क्षेत्र अबडासा है, जिसका दायरा 6278 स्क्वायर किमी. का है। सबसे कम मतदाताओं वाला विधानसभा क्षेत्र उत्तर सूरत है, जिसमें 1,57,250 मतदाता हैं। जबकि सबसे ज्यादा मतदाताओं वाला विधानसभा क्षेत्र कामरेज है, जहां 4,28,695 मतदाता हैं।

भावनगर में जागरूकता बढ़ाने के लिए लगा सेल्फी प्वाइंट

चुनाव आयोग ने मतदाताओं को लुभाने के लिए अपनी तरफ से पहल भी की है। भावनगर में मतदाताओं के लिए एक सेल्फी प्वाइंट भी बनाया गया है। वोटर यहां मत डालने के बाद अपनी सेल्फी भी ले रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*