Breaking News
petrol pump
petrol pump

बढ़ते पेट्रोल की कीमतों को सस्ता करने के लिए सरकार कर रही है सबसे बड़ा ट्रायल

पेट्रोल और डीजल की दिन पर दिन बढ़ रही कीमतों से आप परेशान हो. इस बीच आपके लिए सरकार की तरफ से राहत भरी खबर आ रही है. केंद्र सरकार नई रणनीति पर काम कर रही है. सरकार की यदि यह नीति कारगर हुई तो पेट्रोल की कीमतें आधी हो सकती हैं. है न आपको खुश करने वाली खबर. सरकार नई नीति के तहत वाहनों से होने वाले प्रदूषण को भी घटाने की कोशिश कर रही है.

ये भी पढ़े ~इंडिगो एयरलाइन्स की फोटो वयरल, राहुल गाँधी दिखें कतार में खड़े

सरकार की तरफ से जल्द ही नए प्लान की घोषणा की जा सकती है. इस कदम के बाद पेट्रोल की कीमतें आधी हो सकती हैं.

जल्द ही ईधन में 15 % मेथेनाल की होगी मिलावट

केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि सरकार जल्द ही पेट्रोल में 15 फीसदी मेथेनॉल मिलाने की नीति जारी करेगी. इससे पेट्रोल को सस्ता करने और प्रदूषण घटाने में मदद मिलेगी. एक कार्यक्रम में गडकरी ने कहा कि ‘संसद के आगामी सत्र में, मैं पेट्रोल में 15 प्रतिशत मेथेनॉल मिलाने की नीति की घोषणा करूंगा.’ उन्होंने कहा कि मेथेनॉल कोयला से बनाया जा सकता है और इसकी लागत 22 रुपए प्रति लीटर होती है, जबकि पेट्रोल की कीमत 80 रुपए प्रति लीटर पड़ती है.

पहले 25 बसों में होगा ट्रायल

चीन इसी को 17 रुपए प्रति लीटर की लागत में निर्मित कर रहा है. गडकरी ने कहा, ‘इससे लागत कम होगी, प्रदूषण भी कम होगा.’ उन्होंने कहा कि मुंबई के आसपास लगी दीपक फर्टिलाइजर्स और राष्ट्रीय रसायन एंड फर्टिलाइजर्स जैसे कारखाने मेथेनॉल का उत्पादन कर सकते हैं. उन्होंने कहा वोल्वो ने ऐसे इंजन वाली बस का निर्माण किया है जो मेथेनॉल पर चल सकती है. वह मुंबई में 25 ऐसी बसों को चलाने का प्रयास भी करेगा जिसमें स्थानीय मेथेनॉल का उपयोग ईंधन के तौर पर किया जाएगा.

ये भी पढ़े ~राजनीति में दलितद्वेष की वजह से धर्म बदलेंगी मायावती….

गडकरी ने कहा कि ऐथेनॉल का भी बड़े पैमाने पर उपयोग होना चाहिए. उन्होंने अपनी मंत्रिमंडलीय सहयोगी पेट्रोलियम मंत्री को सुझाव भी दिया है कि वह 70,000 करोड़ रुपए की लागत से बनने वाली पेट्रोल रिफाइनरी स्थापित करने के मुकाबले ऐथेनॉल के उपयोग पर ध्यान दे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*