प्रोडक्ट्स  खरीदने से पहले ये जरुरी बातें जाने ले, नहीं तो होगा भारी नुकसान

आजकल लोगों में फैट फ्री प्रोडक्ट खरीदने की होड़ देखने को मिल रहे है, लेकिन बाजार में मिलने वाले प्रोडक्ट्स क्या सच में फैट फ्री होते है या कोई बिजनेस ट्रिक आजमाते है, तो चलिए आज हम आपको कुछ ऐसे बातों के बारे में जानकारी देते है जो आपके बहुत काम की साबित होने वाली है।

 

फैट फ्री: फैट हमारे शरीर का दुश्मन है। कई सारी स्टडी में ये बात साबित भी  हो चुकी है। लेकिन  इसके बाद भी  लोग बिना सोचे-समझे लो फैट और फैट फ्री फूड प्रोडक्ट खरीद रहे हैं। फैट की जगह क्वांटिटी बैलेंस करने के लिए वे शुगर या नमक की मात्रा बढ़ा सकते हैं।

हाई फ्रक्टोस कॉर्न सिरप: प्रोडक्ट को शुगर फ्री बनाने के लिए कई कंपनियां हाई फ्रक्टोस कॉर्न सिरप का इस्तेमाल करती हैं। स्टडी में ऐसा दावा हो चुका है कि ह्यूमन बॉडी हाई फ्रक्टोस कॉर्न सिरप को अलग तरह से मेटाबोलाइज करती है। इससे हमारी सेहत को बड़े नुकसान भी हो सकते हैं।

 

कॉलेस्ट्रोल फ्री: बाजार में कॉलेस्ट्रोल फ्री प्रोडक्ट मुनाफाखोरों की एक ट्रिक हो सकती है. क्या आप जानते हैं कि सिर्फ एनिमल प्रोडक्ट्स में ही कॉलेस्ट्रोल पाया जाता है. मांस, अंडे या डेयरी प्रोडक्ट्स में कॉलेस्ट्रोल होता है. हरी सब्जियों या फलों में ये नहीं होता है. इसलिए यदि आपको कोई वेजिटेरियन प्रोडक्ट कॉलेस्ट्रोल फ्री बताकर बेच रहा है तो वो फर्जीवाड़ा है

शुगर फ्री: क्या आप जानते हैं शुगर फ्री प्रोडक्ट में रेगुलर शुगर की बजाए सॉर्बिटॉल, मैनिटॉल, जाइलीटॉल जैसे शुगर एल्कोहल मिलाए जाते हैं. ये सभी चीजें पेट की गड़बड़ी या डायरिया की समस्या पैदा कर सकती हैं.

प्रदेश की धड़कन, 'इंडिया जंक्शन न्यूज़' के ताजा अपडेट पाने के लिए जुड़ें हमारे फेसबुक पेज से...

Check Also

पालक को ऐसे इस्तेमाल कर बढ़ाएं बालों की ग्रोथ

हेयर ग्रोथ (Hair Growth) एक बेहद स्‍लो प्रोसेस है. दो इंच बाल बढ़ाने के लिए …

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com