कल से देश में बदल जाएगें ये नियम,बड़े काम की हैं ये खबर

1 दिसंबर 2020  से भारत देश में कई बड़े बदलाव होने जा रहे हैं। जिसका सीधा प्रभाव आपके जिंदगी पर पड़ेगा।इन नियमों के द्वारा जहां एक तरफ आपको कुछ सहूलियत मिलेगी तो वहीं कुछ आर्थिक नुकसान भी झेलना पड़ सकता है।आपको बता दें कि गैस सिलिंडर, इंश्योरेंस प्रीमियम, रेलवे, एटीएम से पैसे निकालने के नियम शामिल किया गया है।

एल पी जी के दाम

हर महीने तेल कंपनिया माह के शुरुआत में गैस सिलिंडर के दामों की जांच करती है। देश में कल से रसोई गैस सिलिंडर की कीमतों में काफी बदलाव देखेने को मिलेगे। वर्तमान समय में सरकार एक वर्ष में हर घर के लिए 14.2 किलाग्राम के लिए 12 सिलिंडरों पर सब्सिडी प्रदान करती है। अगर  ग्राहक इससे ज्यादा सिलिंडर लेना चाहते हैं तो उन्हें बाजार मूल्य पर मिलेगा इसके साथ ही कीमत औसत  अंतरराष्ट्रीय बेंचमार्क और विदेशी विनिमय दरों में बदलाव जैसे कारक निर्धारित करते हैं।

PNB ग्राहकों के काम की बात

पंजाब नेशनल बैंक  के ग्राहकों के लिए कल से एटीएम से पैसे निकालने के तौर तरीकों में बदलाव देखने को मिलेगा। पीएनबी अपने ग्राहकों की पैसों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए ऐसे बदलाव कर रही है। एक वन टाइम पासवर्ड (ओटीपी) सिस्टम लागू करने जा रहा है। इसके तहत एटीएम से कैश निकालने के लिए आपको बैंक में रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर आया ओटीपी बताना होगा। यह नियम 10 हजार रुपये से ज्यादा के कैश ट्रांजैक्शन पर लागू होगा।

 

पीएनबी के ट्वीट के मुताबिक, एक दिसंबर से रात 8 बजे से लेकर सुबह 8 बजे के बीच PNB 2.0 एटीएम से एक बार में 10,000 रुपये से ज्यादा की कैश निकासी अब ओटीपी प्रणाली आधारित होगी। यानी कि इन घंटों में 10 हजार रुपये से अधिक की धनराशि निकालने के लिए पीएनबी ग्राहकों को ओटीपी की जरूरत होगी। इसलिए ग्राहक अपना मोबाइल साथ ले जाना न भूलें। ओटीपी आधारित कैश निकासी सुविधा पीएनबी डेबिट/एटीएम कार्ड से अन्य बैंक एटीएम से पैसे निकालने पर लागू नहीं होगी।

बैंक बदलेंगे पैसों के लेनदेन से जुड़े ये नियम

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ग्राहकों को बेहतर सुविधाएं प्रदान करने के लिए आए दिन किसी नई सुविधा का ऐलान करता रहता है। अब आरबीआई ने करोड़ों ग्राहकों के लिए एक और बड़ी घोषणा की है। कल से बैंक पैसों के लेन-देन से जुड़े एक अहम नियम में बदलाव करने जा रहे हैं।

 

अक्तूबर में आरबीआई ने रियल टाइम ग्रॉस सेटलमेंट (RTGS) सिस्टम को दिसंबर 2020 से 24 घंटे सातों दिन चालू रखने का ऐलान किया था। यानी दिसंबर से आपको बड़ी रकम ट्रांसफर करने के लिए बैंक के खुलने और बंद होने का इंतजार नहीं करना होगा।

 

मौजूदा समय में ये है टाइमिंग

मौद्रिक नीति समिति (MPC) के फैसलों की घोषणा करते समय गवर्नर शक्तिकांत दास ने ग्राहकों को यह तोहफा दिया था। फिलहाल, ग्राहकों के लिए आरटीजीएस सिस्टम की टाइमिंग सुबह सात बजे से शाम छह बजे तक है। दूसरे और चौथे शनिवार को, जब बैंक की छुट्टी होती है, तब यह सुविधा भी बंद रहती है। इसके साथ ही रविवार को भी यह सर्विस बंद रहती है।

 

दो लाख रुपये है न्यूनतम सीमा

आरबीआई ने देश भर में डिजिटल बैंकिंग को बढ़ावा देने के लिए यह कदम उठाया है। कोरोना काल में डिजिटल बैंकिंग का उपयोग बढ़ गया है। आपको बता दें कि आरटीजीएस के तहत न्यूनतम ट्रांसफर अमाउंट दो लाख रुपये है। वहीं अधिकतम राशि की कोई सीमा नहीं है।

 

 

प्रदेश की धड़कन, 'इंडिया जंक्शन न्यूज़' के ताजा अपडेट पाने के लिए जुड़ें हमारे फेसबुक पेज से...

Check Also

सूरत मेट्रो रेल प्रोजेक्ट का भूमि पूजन करेंगे पीएम मोदी

नई दिल्ली : देश में अपने गृह राज्य मी लगातार सौगातों की बैछर करने वाले …

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com