Breaking News

नवरात्रि में बनाएंगे ये लाजवाब व्यंजन,अपने व्रत को बनाये खास ….

होली के त्योहार के बाद  नवरात्रि की तैयारी जोरो शोरे से शुरू हो गई है . नवरात्रि हिन्दुओं का त्योहार है जिसे  बड़े स्तर और पूजा पाठ के साथ मनाया जाता है. नवरात्रि के नौ दिनों के इस पर्व में देवी दुर्गा के नौ रूपों की पूजा अर्चना की  जाती है. आप में से कई लोग इस बात को जानकर हैरान होंगे की यहां साल में चार बार नवरात्रि आते हैं जिसमें से चैत्र नवरात्रि और शरद नवरात्रि को बड़े स्तर पर मनाया जाता है. इस बार चैत्र नवरात्रि 18 मार्च से शुरू होंगे और 26 मार्च तक चलेंगे. चैत्र नवरात्रि हिन्दू माह चैत्र में आते हैं जो आमतौर पर मार्च और अप्रैल का महीना होता है.

ये भी पढ़े -मशरूम और पालक की टिक्की की रेसिपी

 

हिन्दू नवरात्रि के नौ दिनों को  बेहद ही पवित्र मानते हैं और देवी दुर्गा को प्रसन्न करने के लिए पूजा के साथ विभिन्न तरह भोग आदि लगाते हैं. देवी का आशीर्वाद उनपर सदैव बना रहे इसके लिए कुछ लोग इन दिनों नौ दिन का उपवास करते हैं. इस दौरान लोग व्रत में सात्विक भोजन के साथ-साथ घर में साफ सफाई आदि कई चीजों का बहुत ध्यान रखते हैं.

 

देवी दुर्गा नौ दिनों के दौरान लोग कुट्टू के आटे का सेवन करते हैं. इसके अलावा दूध, दूध से बनी चीज़ें, साबुदाना और आलू जैसी चीजें खाते हैं.साथ ही नवरात्रि के दौरान खाने में साधारण नमक की जगह सेंधा नमक का इस्तेमाल किया जाता है. आमतौर पर नवरात्रि के उपवास के दौरान विभिन्न तरह के व्यंजन बनाएं जाते हैं लेकिन इस नवरात्रि आप कुछ अलग तरह की रेसिपी बनाने का विचार कर रहे हैं तो यहां हम आपको व्रत के दौरान बनाई जाने वाली ऐसी ही कुछ बेहतरीन डिश बताने जा रहे हैं, जिन्हें आप इस बार आप अपने घर पर ट्राई कर सकते हैं.

व्रत के दौरान बनाई जाने वाली ऐसी ही कुछ बेहतरीन डिश-

पनीर रोल्स

नवरात्रि के दौरान पनीर खूब चाव से खाया जाता है. आप चाहे तो कद्दूकस किए गए पनीर में आलू, सेंधा नमक और कुछ मसाले डालकर व्रत के दौरान एक बढ़िया स्नैक्स तैयार कर सकते हैं. झटपट तैयार होने वाले इस स्नैक्स को आप मेन कोर्स के रूप में भी सर्व कर सकते हैं. पुदीने की चटनी इन पनीर रोल्स का मजा और दोगुना कर देगी.

 

कुट्टू का डोसा

कुट्टू के आटे से तैयार होने वाला यह डोसा बहुत ही स्वादिष्ट लगता है. कुट्टू के आटे में अरबी मिलाकर क्रिस्पी डोसा बनाया जाता है और इसके बीच में आलू की मसालेदार फीलिंग रखी जाती है. कुट्टू के डोसे को आप नारियल या फिर पुदीने की चटनी के साथ खा सकते हैं.

 

आलू की कढ़ी 

अगर आप व्रत के दौरान आलू की सब्जी नहीं खाना चाहते तो यहां हम आपको एक बेहतरीन आॅप्शन बताने जा रहे हैं. आलू की सब्जी की जगह आप आलू की कढ़ी भी बना सकते हैं. इसे बनाना बेहद ही आसान है.

व्रतवाला चावल ढोकला

व्रतवाले चावल से आप यह स्वादिष्ट ढोकला तैयार कर सकते हैं. इसे बनाना काफी आसान है. व्रतवाले से चावल ढोकला बनाकर इसे साबुत लाल मिर्च, जीरा, घी और कढ़ी पत्ता का तड़का दिया जाता है.

 

लो फैट मखाना खीर 

मखाने और दूध से तैयार होने वाली इस खीर को हल्की आंच पर बनाया जाता है. इसे डालने जाने वाले ड्राई फ्रूट्स मखाना खीर के फ्लेवर को और बढ़ा देते हैं. इस स्वादिष्ट डिज़र्ट को इस बार नवरात्रि में जरूर ट्राई करें.

 

सिंघाड़े के आटे का समोसा

व्रत के समय अगर आप कुछ अलग खाने के मन करे तो सिंघाड़े के आटे का समोसा ट्राई करें. सिंघाड़े के आटे से समोसे से बाहरी परत तैयार करके इसमें चिरौंजी की फीलिंग भरी जाती है और इसमें डाले जाने वाले मसाले इसको अलग स्वाद देते हैं.

 

बनाना-वॉलनट लस्सी

अगर आप एक ही टेस्ट की लस्सी पीकर बोर हो गए हैं तो बनाना-वॉलनट लस्सी जरूर पीएं. दही, अलसी के बीज, खसखस, अखरोट, शहद, और केला डालकर इस लस्सी को तैयार किया जाता है. इसे पीने के बाद आपको अपना पेट काफी भरा हुआ महसूस होगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*