सर्दियों में स्किन और हेयर के लिए ऐसी होनी चाहिए डाइट…

हमारी स्किन और बालों और नाखूनों के लिए सर्दियों का मौसम थोड़ा मुश्किल हो जाता है।इस मौसम में नाखून ड्राय और टूटने लग जाते हैं। यही हाल हमारी स्किोन और बालों का भी होता है। घर के बाहर का मौसम ठंडा और घर के अंदर हीटर की गर्मी की वजह से स्कि्न और बालों की नमी चली जाती है और वह रूखे तथा स्किअन खुजली दार हो जाती है। ऐसे में आप चाहे जितना मॉइस्चीराइजर लगा लें या फिर किसी भी महंगी कंपनी का कंडीशनर लगाएं, कोई फरक ही नहीं पड़ता है।इसलिये अपने पैसों को यूं पानी में बहाना बंद कीजिये और जानिये सेलेब्रिटी न्यूट्रिशनिस्ट रुजुता दिवेकर से कि हमें सर्दियों के मौसम में किन किन चीजों का सेवन खूब करना चाहिये। ये टिप्स  इन्हों ने अपने फेसबुक पेज पर शेयर की थीं, जिसे हम आज आपके सामने पेश कर रहे हैं।

यह भी पढ़ें:सर्दियों में सूखे मेवे खाने के ये होते है फायदे…

सूखा नारियल कैसे लें – सूखे नारियल का लड्डू, बर्फी, हलवा बना कर इसे सुबह या दोपहर के स्नैोक के तौर पर लिया जा सकता है। लड्डू को बनाने के लिये सूखा नारियल और गुड़ मिला सकते हैं। अगर इसे और भी ज्यापदा पौष्टिहक बनाना हो तो इसमें मूंगफली या चना मिला सकते हैं।

क्यों खाएं- इसमें जरुरी फैटी एसिड होते हैं जो कि बालों का मोटा और घना बनाते हैं। साथ ही स्किंन पर नेचुरल ग्लोद भरते हैं और होंठो को फटने से बचाते हैं। इसमें माइक्रो न्यू ट्रिंयन्ट्सि होते हैं जो कि दो मुंहे बालों की समस्याद से छुटकारा दिलाते हैं अैर रूसी से भी बचाते हैं

यह भी पढ़ें:Corona virus से ज्यादा खतरनाक है ये बिमारियां…

क्यों  खाएं- यह पेट को ठीक रखने में मदद करता है तथा मुंहासों से जो चेहरे पर दाग पड़े हैं, यह उसे भी हल्काय करने में मदद करता है। इसमें ढेर सारा आयरन और अन्य  मिरल्सा पाए जाते हैं जो मुंहासों से निजात दिलाने में मदद करते हैं।

सोंठ कैसे लें- सोंठ को दूध/चाय या फिर लड्डू में डाल कर यूज़ किया जा सकता है। इसे अगर सिर पर लगाना हो तो नारियल तेल या तिल के तेल में मिक्सा कर लें और लगाएं। क्यों खाएं- इसमें एंटीऑक्सीाडेंट होता है जो कि स्किेन और हेयर को डैमेज होने से बचाता है। इसका तेल बालों के लिये प्राकृतिक कंडीशनर का भी काम करता है।

 

तिल कैसे खाएं- इससे तैयार लड्डू और चिक्कीर खा सकते है। तिल को सब्जी , दाल या रोटी में भी मिलाया जा सकता है। क्यों खाएं- तिल में मौजूद Vit B1 और Vit E होता है, जो कि स्कैरल्पय को नरिश करता है और बालों को ग्रे होने से बचाता 5. राजगिरा कैसे खाएं-

 

इसे लड्डू या चिक्कीो में लपेट लें। इसको रोटी में भी डाल सकते हैं। क्योंक खाएं- इसमें अमीनो एसिड और लाइसाइन होता है जो कि बालों की ग्रोथ में मदद करता है। साथ ही इसमें फोलेट पाया जाता है जो कि स्कि न और बालों में शाइन भरता है।

 

प्रदेश की धड़कन, 'इंडिया जंक्शन न्यूज़' के ताजा अपडेट पाने के लिए जुड़ें हमारे फेसबुक पेज से...

Check Also

मूंग दाल से चेहरे में लाये मनचाहा निखार ……………………

लाइफस्टाइल : आज फैशन के दौर में बाजार में कई तरह के फेस वाश आये …

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com