TikTok बंद होने से हैं परेशान तो ये खबर आपको देगी आराम

गैजेट्स डेस्‍क। चीनी ऐप TikTok को भले ही भारत में बैन कर दिया गया है, लेकिन जो शॉर्ट वीडियोज का ट्रेंड इस ऐप ने शुरू किया था वो वैसा का वैसा ही है। TikTok बैन होने के बाद से फ़ेसबुक, इंस्‍टाग्राम से लेकर कई ऐप्स इस स्पेस में आ चुके हैं और अब YouTube भी।

यह भी पढ़ें: J&K: अवंतीपोरा से अल-बदेर के दो आतंकी गिरफ्तार, ऐसे मिली खबर

यूट्यूब ने TikTok जैसे शॉर्ट वीडियो फ़ीचर Shorts का ऐलान कर दिया है। शुरुआत में कंपनी इसे भारत में पेश कर रही है। इसकी टेस्टिंग भारत में भी की जा रही है और मुमकिन है कि आपने भी इस फ़ीचर को YouTube ऐप में यूज किया होगा। Shorts फीचर यूट्यूब के मुख्य ऐप में मिलता है। यहां लाइक, डिस्लाइक, कमेंट और शेयर का ऑप्शन दिया गया है।

किसे मिलेगा फायदा?

इस फ़ीचर के तहत 15 सेकंड्स के शॉर्ट वीडियो बना सकते हैं। हालांकि, इसमें 15-15 सेकंड के मल्टिपल वीडियोज को मिला भी सकते हैं। चूंकि के पास लाइसेंस्ड म्यूज़िक लाइब्रेरी है, जिसमें फ़िल्म और बैकग्राउंड म्यूज़िक हैं। इसका फ़ायदा कंपनी को मिलेगा, क्योंकि यूज़र्स इसे बिना लाइसेंस की चिंता करते हुए यूज कर पाएंगे।

शॉर्ट वीडियो रिकॉर्ड करने के लिए यूज़र्स को काउंटडाउन टाइमर दिखेगा। यहां से रिकॉर्डिंग की स्पीड को कंट्रोल किया जा सकता है और क्रिएटिव्स ऐंड किए जा सकते हैं। फ़ीचर में कुछ ऐसा नहीं है, जिसे कुछ नया कहा जा सके। जिस तरह का शॉर्ट वीडियो फ़ीचर TikTok में था और इसके बाद इंस्टाग्राम ने Reels के नाम से लॉन्च किया है, ठीक इसी तरह का YouTube Shorts है। ये फ़ीचर एंड्रॉयड और आईओएस दोनों प्लैटफ़ॉर्म पर YouTube ऐप में दिया जाएगा। चूंकि भारत TikTok के लिए बड़ा मार्केट था और अब ये बैन हो चुका है, इसलिए कंपनी सबसे YouTube Shorts भारत में ही लॉन्च कर रही है।

प्रदेश की धड़कन, 'इंडिया जंक्शन न्यूज़' के ताजा अपडेट पाने के लिए जुड़ें हमारे फेसबुक पेज से...

Check Also

आज लॉन्च होंगे Apple के कई नए प्रोडक्ट

गैजेट्स डेस्क। 15 सितंबर यानी आज के दिन IPHONE एप्पल के Time flies इवेंट का …

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com