चमक उठेगी किस्मत

जीवन में सफलता पाने के लिए गरुण पुराण की इन बातों को जरूर जानें, चमक उठेगी किस्मत

जीवन में सफलता पाने के लिए गरुण पुराण की इन बातों को जरूर जानें, चमक उठेगी किस्मत….

दुनिया में विभिन्न धर्म, जाति और कुल के लोगों की अलग-अलग मान्यताएं होती हैं। हर धर्म के लोगों कि अलग धार्मिक ग्रंथ होते हैं। हर धार्मिक ग्रंथों में ज्ञान, धर्म, नीतियों, नियमों, जन्म, मरण जैसी हजारों छीजें लिखी होती हैं। इन ग्रंथों में लिखी हर चीज़ों को पढ़कर इंसान की सोच में वृद्धि और बादलाव आते हैं। बहरहाल, ज्यादतर लोग गरुण पुराण के बारे में जानते होंगे। अगर नहीं तो हम आपको बताते हैं गरुण पुराण के बारे में कुछ बातें…….

गरुण पुराण

गरुण पुराण की मान्यता बहुत है। इस पुराण में जीवन-मरण से संबन्धित कई बातें लिखी होती हैं। इस पुराण में स्वर्ग-नर्क, पाप-पुण्य,ज्ञान-विज्ञान, नीति-नियम और धार्मिक बातें लिखीं हुईं हैं। इस पुराण में बड़ी स्पस्टता के साथ धर्म की बातें बताई गई हैं। गरुण पुराण में एक ओर जहां व्यक्ति कि जिंदगी समाप्त होने के रहस्य के बारे में बताया गया है, वहीं दूसरी ओर व्यक्ति के जीवन का भी रहस्य मिलता है। गरुण पुराण के माध्यम से हमें कई तरह की सीख मिलती है। गरुड़ पुराण में व्यक्ति की जिंदगी समाप्त होने से पहले और उसके बाद की स्थिति के विषय में बताया गया है। यह पुराण भगवान विष्णु की भक्ति और उनके ज्ञान पर आधारित है और प्रत्येक व्यक्ति को यह पुराण अवश्य पढ़ना चाहिए।

गरुण पुराण में लिखित जानकारियों के अनुसार शत्रुओं से निपटने के लिए सतर्कता और चतुरता का सहारा लेना चाहिए शत्रु लगातार आपको हानि पहुंचाने की कोशिश करते रहेंगे ऐसी स्थिति में अगर आप चतुराई नहीं दिखाएंगे तो नुकसान झेलना पड़ सकता है। इसलिए जैसे शत्रु हैं उसके अनुसार नीति का उपयोग कर के आप उनके ऊपर नियंत्रण बनाएं।

ऐसी ही तमान ज्ञानवर्धक बातें गरुण पुराण में लिखी हुईं हैं। इसमें वेदों, वस्त्रों, तुलसी जी के महत्व, अमीरी, गरीबी आदि बातों का वर्णन है।

 

प्रदेश की धड़कन, 'इंडिया जंक्शन न्यूज़' के ताजा अपडेट पाने के लिए जुड़ें हमारे फेसबुक पेज से...

Check Also

राष्ट्रपति और पीएम ने दी गुरु गोबिंद सिंह की जयंती पर श्रद्धांजलि, ट्वीट कर कही यह बात….

नई दिल्ली: राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को 10वें सिख गुरु, …

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com