UK में इस मशीन में बोतल या एल्यूमिनियम के डिब्बे डालने से मिलेेेगी रकम…

देहरादून स्मार्ट सिटी लि. कंपनी ने सिंगल यूज प्लास्टिक कचरे के निस्तारण की दिशा में नई पहल की है। कंपनी ने तहसील चौक पर प्लास्टिक बोतल क्रसर की ऐसी मशीन स्थापित की है, जिसमें प्लास्टिक की बोतल या एल्यूमिनियम के डिब्बे डालकर प्रति बोतल 60 पैसे प्राप्त किए जा सकते हैं। इसके लिए बस दूनवासियों को एक स्मार्ट कार्ड बनाना होगा और यह राशि कार्ड में जुड़ती चली जाएगी। स्मार्ट कार्ड आधारित यह देश की पहली क्रसर मशीन भी है।

राजपुर रोड क्षेत्र के विधायक खजान दास ने प्लास्टिक बोतल क्रसर मशीन का उद्घाटन किया। उन्होंने इसे बेहतर पहल बताते हुए कहा कि इससे प्लास्टिक कचरे के निस्तारण को लेकर दूनवासियों के व्यवहार में भी परिवर्तन आएगा। वहीं, स्मार्ट सिटी कंपनी के सीईओ डॉ. आशीष कुमार श्रीवास्तव ने कहा कि प्लास्टिक की बोतल के बदले नकद राशि प्राप्त करने के लिए लोगों को निर्धारित केंद्रों से एक स्मार्ट कार्ड प्राप्त करना होगा।

यह स्मार्ट कार्ड एक तरह का भुगतान कार्ड भी होगा। इसके माध्यम से देशभर में तमाम तरह के बिलों का भुगतान कर कैश बैक भी प्राप्त किया जा सकता है। जो बोतल मशीन में जमा होगी, उसे रिसाइकल किया जाएगा। इससे बड़े पैमाने पर दून के कचरे पर भी अंकुश लग पाएगा। इस अवसर पर अपर मुख्य कार्यकारी अधिकारी अभिषेक रुहेला आदि उपस्थित रहे।

दो महीने में जारी होंगे 10 हजार कार्ड 

कंपनी के सीईओ डॉ. श्रीवास्तव ने बताया कि अगले दो माह में दून में 10 हजार कार्ड जारी करने का लक्ष्य रखा गया है। कार्ड जारी करने के लिए विभिन्न स्थानों पर स्टॉल लगाए जाएंगे।

अभी यहां बनेंगे स्मार्ट कार्ड

-प्रमोद कुमार अग्रवाल, हाउस नंबर 28/38 डीएवी कॉलेज रोड।

-इंद्रेश आनंद, अपोजिट पीएनबी, पटेलनगर

-मान बहादुर लिंबू, 131 प्रभु कॉलोनी, अमर भारती पित्थूवाला।

-नेटजोन कम्युनिकेशन, 10 दर्शनलाल चौक।

-पुरानी तहसील, पलटन बाजार।

इस तरह बनाएं स्मार्ट कार्ड

कार्ड प्राप्त करने के लिए निर्धारित केंद्रों में व्यक्तिगत पहचान पत्र जैसे-पैन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, पासपोर्ट आदि में से किसी एक दस्तावेज की छायाप्रति एक पासपोर्ट साइज फोटो के साथ जमा करानी होगी।

60 पैसे के अलावा भुगतान पर एक फीसद कैश बैक

क्रसर मशीन में प्रति बोतल 60 पैसे तो प्राप्त होंगे ही, साथ ही यदि संबंधित स्मार्ट कार्ड से जो भी भुगतान किए जाएंगे, उस पर कार्डधारक को कुल भुगतान पर एक फीसद कैश बैक भी प्राप्त होगा।

प्रदेश की धड़कन, 'इंडिया जंक्शन न्यूज़' के ताजा अपडेट पाने के लिए जुड़ें हमारे फेसबुक पेज से...

Check Also

रविवार को आश्विन शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा तिथि को मनाया जाएगा शरद पूर्णिमा का पर्व

सर्वार्थसिद्धि, अमृत सिद्धि व रवि योग में रविवार को शरद पूर्णिमा मनेगी। मान्यता है कि …

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com