देश में कल से अनलॉक 2.0 देखिये क्या खुलेगा और क्या बंद रहेगा

सरकार ने  ‘अनलॉक-1’ के बाद सोमवार रात को ‘अनलॉक-2’ के लिए दिशा-निर्देश जारी किए हैं| इसमें कहा गया है कि सभी शैक्षणिक संस्थान, स्कूल और कॉलेज 31 जुलाई तक बंद रहेंगे| भारत  सरकार ने  ‘अनलॉक-1’ के बाद सोमवार रात को ‘अनलॉक-2’ के लिए दिशा-निर्देश जारी किए गए  हैं. कोरोनावायरस संक्रमण की वजह से लागू लॉकडाउन में छूट  देने के लिए पहले ‘अनलॉक-1’ के तहत कुछ छूट  दी गई थीं और अब सरकार ने ‘अनलॉक-2’ की घोषणा कर दी है.

‘अनलॉक-2’  के लिए जारी की गईं गाइडलाइन्स

केंद्रीय गृह मंत्रालय द्वारा ‘अनलॉक-2’  के लिए जारी की गईं गाइडलाइन्स 30 जून को ‘अनलॉक-1’ के पूरा होने के बादफिर  1 जुलाई से लागू होंगी. नई गाइडलाइन्स में कहा गया है कि स्कूल, कॉलेज और कोचिंग संस्थान सब 31 जुलाई तक बंद रहेंगे.

आपको जानकारी के लिए बता दें  कि देशभर में सभी स्कूल, इंस्टीट्यूशन, कॉलेज कोरोनावायरस महामारी की वजह से मार्च के महीने से ही बंद हैं.  वहीं, अनलॉक-1 की गाइडलाइन्स में सरकार ने कहा था कि स्कूल और शैक्षणिक संस्थानों को खोलने के बारे में निर्णय जुलाई में स्थिति को ध्यान में रखकर लिया जाएगा. स्कूल और सभी संस्थान बंद होने के चलते बच्चों की पढ़ाई के नुकसान को कम करने के लिए उन्हें ऑनलाइन ही पढ़ाने के काफी प्रयास किए जा रहे हैं.

गाइडलाइन्स में ये भी कहा गया है, “केंद्र और राज्य सरकारों के प्रशिक्षण संस्थानों को 15 जुलाई से कार्य करने की अनुमति दी जाएगी, जिसके लिए डिपार्टमेंट ऑफ पर्सनल एंड ट्रेनिंग (DoPT) द्वारा स्टैंडर्ड ऑपरेटिंग प्रोसीजर (SOP) जारी किया जायेगा

CBSE की परिच्छायें भी निरस्त

आपको  जानकारी के लिए बता दें की   CBSE और CISCE बोर्ड ने जुलाई में होने वाली अपनी परीक्षाएं रद्द कर दी हैं. सीबीएसई ने कोर्ट में बोर्ड परीक्षाओं को रद्द करने और रिजल्ट जारी करने की असेसमेंट प्रक्रिया की स्कीम को कोर्ट के सामने पेश किया, जिसके बाद सुप्रीम कोर्ट ने भी सीबीएसई (CBSE) की 10वीं और 12वीं की परीक्षा रद्द करने और रिजल्ट जारी करने की असेसमेंट प्रक्रिया की स्कीम को स्वीकृति  दे दी है. बोर्ड पेंडिंग परीक्षाओं के लिए विद्यार्थियों  के रिजल्ट आयोजित हो चुके एग्जाम और इंटरनल असेसमेंट के आधार पर जारी करेगा. सीबीएसई 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षाओं का रिजल्ट 15 जुलाई तक जारी किया जाएगा.

प्रदेश की धड़कन, 'इंडिया जंक्शन न्यूज़' के ताजा अपडेट पाने के लिए जुड़ें हमारे फेसबुक पेज से...

Check Also

खुशखबरी: कोरोना की वैक्सीन COVAXIN 15 अगस्त को हो सकती है लॉन्च

नई दिल्‍ली। देश में वैश्विक महामारी कोरोना वायरस के बढ़ते प्रकोप के बीच एक अच्छी …

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com