यूपी बोर्ड परीक्षा की तैयारियां पूरी, चार करोड़ उत्तर पुस्तिकाओं में होगी कोडिंग

लखनऊ। उत्तर प्रदेश सरकार ने यूपी बोर्ड की हाईस्कूल एवं इंटरमीडिएट परीक्षा में नकल रोकने के लिए इस बार बेहद कड़े इंतजाम किए हैं। कापी बदली न जा सके, इसके लिए परीक्षार्थी को उत्तर पुस्तिका का क्रमांक और रोल नंबर हर पृष्ठ पर लिखना होगा। इसके साथ ही चार करोड़ उत्तर पुस्तिकाओं में कोडिंग होगी। परीक्षा की तैयारियां पूरी की जा चुकी हैं। केंद्रों पर भी नकल रोकने के लिए सीसीटीवी व अन्य इंतजाम किए गए हैं।

उप मुख्यमंत्री व माध्यमिक शिक्षा मंत्री डॉ. दिनेश शर्मा ने पत्रकारों को बताया कि हाईस्कूल और इंटर की परीक्षाओं में इस बार नौ लाख 15 हजार 846 छात्र कम पंजीकृत हुए हैं। हाईस्कूल में 2018 के मुकाबले पांच लाख नौ हजार 933 छात्रों की कमी हुई है, जबकि इंटर में यह संख्या चार लाख पांच हजार 913 है। उन्होंने दावा किया कि ऐसा नकल विहीन परीक्षा की वजह से हुआ है। डॉ. शर्मा ने बताया कि इस बार हाईस्कूल में 31 लाख 95 हजार 603 जबकि इंटर में 26 लाख 11 हजार 319 छात्र पंजीकृत हुए हैं।

उपमुख्यमंत्री डॉ. शर्मा ने बताया कि दोनों परीक्षाएं सात फरवरी से प्रारंभ हो रही हैं। हाईस्कूल की परीक्षा 14 कार्य दिवस पूरी होकर 28 फरवरी को, जबकि इंटरमीडिएट की परीक्षा 16 कार्य दिवस में पूरी होकर दो मार्च को समाप्त होगी। पहले यह परीक्षा दो महीने से अधिक चलती थी और कई सौ करोड़ रुपये खर्च होते थे। उन्होंने बताया कि इस बार विद्यार्थियों को आधार से भी लिंक किया गया है, जिससे किसी दूसरे के स्थान पर बैठकर परीक्षा देना संभव नहीं होगा। पहली बार परीक्षा एनसीईआरटी पाठ्यक्रम के अनुसार होगी।

डॉ. दिनेश शर्मा ने बताया कि इस बार कुल 8354 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैैं। संवेदनशील केंद्रों पर सेटेटिक मजिस्ट्रेटों की तैनाती होगी। हर केंद्र पर कैमरा, जनरेटर और वायस रिकार्डर लगाए जा रहे हैैं। मुख्यमंत्री भी परीक्षा की मानीटङ्क्षरग करेंगे। इसके अलावा परिषद कार्यालय में एक कंट्रोल रूम बनाया गया है, जिसका नंबर 0532-2622767, 2623182 और 2623139 होगा। उन्होंने कहा कि हमरा नारा है -‘बेहतर पढ़ेगा, तभी यूपी बढ़ेगा।’

नकल माफिया का दम टूटा

डॉ. दिनेश शर्मा ने बताया कि सरकार के प्रयासों से यूपी बोर्ड परीक्षा में नकल माफिया का दम टूट रहा है। इसे ऐसे भी समझा जा सकता है कि जहां पहले दूसरे प्रदेशों से आकर परीक्षा देने वाले छात्रों की संख्या में भारी कमी आई है। जहां 2017 में दूसरे प्रदेशों से आने वाले परीक्षार्थियों की संख्या 150209 थी, वहीं 2018 में 112891 रह गई है। इस साल तो सिर्फ 6595 अभ्यर्थियों ने ही पंजीयन कराया है।

प्रधानमंत्री आज करेंगे परीक्षा पर चर्चा

उपमुख्यमंत्री ने बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज ताल कटोरा स्टेडियम, नई दिल्ली में 11 बजे से एक बजे तक विद्यार्थियों, शिक्षकों व अभिभावकों से परीक्षा पर चर्चा करेंगे। इसमें उत्तर प्रदेश के 43 जिलों से चयनित 120 विद्यार्थी, 24 शिक्षक और 24 अभिभावक शामिल होंगे। दूरदर्शन पर इसका सीधी प्रसारण किया जाएगा।

प्रदेश की धड़कन, 'इंडिया जंक्शन न्यूज़' के ताजा अपडेट पाने के लिए जुड़ें हमारे फेसबुक पेज से...

Check Also

UP: शुक्रवार रात 10 बजे से सोमवार सुबह पांच बजे तक लगेगा लॉकडाउन, पढ़ लीजिए गाइडलाइंस

लखनऊ। उत्‍तर प्रदेश में कोरोना वायरस को मात देने और प्रदेशवासियों को सुरक्षित रखने के …

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com