UP Board Result 2020 : 10 में बागपत की रिया जैन व 12 में 97 फीसदी अंकों के साथ अनुराग ने किया टॉप

लखनऊ, उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (UPMSP) 10वीं और 12वीं कक्षा की परीक्षा का परिणाम आज जारी कर दिए गए है । दोनो बोर्ड कक्षाओं का परिणाम एक साथ घोषित कर दिया गया है। दोनो कक्षाओं में 50 लाख से ज्यादा छात्रों ने परीक्षा में भाग लिया है। डिप्टी सीएम डॉ. दिनेश शर्मा ने शनिवार को दिन में 12 बजकर पांच मिनट पर लोक भवन में उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद यानी यूपी बोर्ड परीक्षा 2020 का परिणाम घोषित कर दिया। हाईस्कूल तथा इंटर परीक्षा के परिणाम का छात्र-छात्राओं को लम्बे समय से इंतजार था। लखनऊ में पहली बार हाईस्कूल व इंटरमीडिएट परीक्षा का परिणाम घोषित किये गए ।

उत्तर प्रदेश बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट

जो छात्र परीक्षा में शामिल हुए थे उनके नतीजे आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर चेक कर सकते है।कोरोना वायरस और लॉकडाउन की वजह से पहले मूल्‍यांकन कार्य प्रभावित हुआ जिसकी वजह से यूपी बोर्ड परीक्षा के र‍िजल्‍ट में देरी हुई। छात्र बोर्ड की ऑफ‍िश‍ियल वेबसाइट upresults.nic.in और upmsp.edu.in पर र‍िजल्‍ट देख सकते हैं।

हाईस्कूल

हाईस्कूल में 83.31 फीसद परीक्षार्थी उत्तीर्ण हुए हैं। छात्राओं का उत्तीर्ण प्रतिशत 87.22 है। बालिकाओं का उत्तीर्ण प्रतिशत बालकों की अपेक्षा 7.10 प्रतिशत बालकों की अपेक्षा अधिक है। हाई स्कूल में बागपत की रिया जैन ने 96 दशमलव 67 फीसद अंक प्राप्त कर पहला स्थान प्राप्त किया। दूसरे नंबर पर बाराबंकी के अभिमन्यु वर्मा 95.83 फीसद अंक पाकर रहे। बाराबंकी के ही योगेश प्रताप सिंह तीसरे नंबर पर रहे उन्हें 95.33 फीसद अंक मिले हैं।

इंटरमीडिएट

इस साल बारहवीं में 74.63 फीसदी विद्यार्थी पास हुए हैं। इंटरमीडिएट में बड़ौत-बागपत के अनुराग मलिक ने टॉप किया है। उन्होंने 97 फीसदी नंबरों के साथ टॉप किया है। दूसरे स्थान प्रयागराज के प्रांजल सिंह का रहा है। उन्होंने 96 फीसदी अंकों के साथ टॉप किया है। तीसरे स्थान उत्कर्ष शुक्ला का रहा है जिन्होंने 94.80 फीसदी अंकों के साथ टॉप किया है। वो औरैया के रहने वाले हैं।

प्रदेश की धड़कन, 'इंडिया जंक्शन न्यूज़' के ताजा अपडेट पाने के लिए जुड़ें हमारे फेसबुक पेज से...

Check Also

कानपुर मुठभेड़: दुर्दांत अपराधी विकास दुबे 36 घंटे बाद भी फरार, नेपाल बॉर्डर पर भी नजर

कानपुर। कानपुर जिले के चौबेपुर में पुलिस टीम पर हमला करके आठ पुलिसकर्मियों की हत्या …

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com