अपनी त्वचा और बालों को सुन्दर बनाने के लिए एलोवेरा का इस्तेमाल करें, जानिये उपयोग करने के फायदे

एलोवेरा एक चमत्कारिक औषधी है। जिसका उपयोग लोग दवाओं में, स्किन और बालों को सुन्दर बनाने के लिए किया जाता है। एलोवेरा का इस्तेमाल आप एक बार शुरू करेंगे तो उसके फायदों को देखते हुए आप काफी समय तक इसका उपयोग करेंगे। देश और दुनिया में ऐसे कई ब्यूटी प्रोडक्ट है जो एलोवेरा को अपने मुख्य घटक के रूप में इस्तेमाल करते हैं। एलोवेरा एक ऐसा मॉइस्चराइजिंग पौधा है जो ड्राई, ऑयली और नॉर्मल सभी तरह की स्किन वालों को सूट करता है। स्किन और बालों पर इसका उपयोग बहुत सारे तरीकों से किया जा सकता है, जिनमें से कुछ खास तरीकों के बारे में हम आपको बता रहे हैं।

फेस को साफ़ करने व मेकअप को हटाने में एलोवेरा का उपयोग

हर रोज मेकअप के इस्तेमाल से आपकी स्किन सूखी और डल दिखने लगती है। ऐसी स्किन पर आप एलोवेरा का इस्तेमाल करेंगी तो आपकी स्किन साफ़ और स्मूथ दिखेगी। आप नारियल तेल के साथ कुछ ड्रॉप एलोवेरा जेल मिलाएं और इसे अपने चेहरे पर लगाएं। आप इस पेस्ट को चेहरे से मेक-अप उतारने के लिए भी इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके अलावा आप इसे आंखों के आसपास काले घेरे कम करने के लिए भी उपयोग कर सकती है। एलोवेरा आपकी त्वचा को कूल बनाएगा।

चेहरे पर मुहांसे है तो आप शहद के साथ एलोवेरा मिला कर चेहरे पर कुछ समय तक लगाएं और फिर पानी से धूल लें। शहद आपके चेहरे से अतिरिक्त तेल को दूर करने में मदद करेगा जबकि एलोवेरा आपकी स्किन को पोषण देगा। ये मास्क चेहरे पर मौजूद मुहांसों की सूजन को कम करेगा।

बालों को साफ़ करने में करेगा मदद

आप अपने बालों की देखभाल उसी तरह करें जैसे आप अपनी स्किन की करते हैं। यदि आप अपने बालों और सिर को अच्छे से नहीं धोते तो अतिरिक्त तेल और गंदगी आपके स्कैल्प पर जमा हो सकती है। आप स्कैल्प और बालों के सफाई के लिए इस हेयर क्लींजिंग मास्क को लगा सकते हैं। आप एप्पल साइडर विनेगर, एलोवेरा जेल और नींबू के रस को मिला कर पेस्ट बना लें, फिर इसे अपनी स्कैल्प पर लगाएं, और कुछ देर बाद इसे हल्के शैम्पू और कंडीशनर से धो सकते हैं। बालों पर फर्क आपको खुद नजर आएगा।

eyebrow को स्मार्ट बनाने में एलोवेरा का उपयोग
अच्छे लगते हैं, आप भी घनेरी भवै चाहती हैं तो एलोवेरा और CASTOR OIL का पेस्ट बना कर भवौं पर लगाएं। इस पेस्ट से आपकी भवैं घनी और मोटी हो जाएंगी।

प्रदेश की धड़कन, 'इंडिया जंक्शन न्यूज़' के ताजा अपडेट पाने के लिए जुड़ें हमारे फेसबुक पेज से...

Check Also

गर्दन और छाती के कालेपन को कैसे करे दूर ,जाने इसके उपाय ?

लाइफस्टाइल डेस्क। देखते हैं की किस महिला को दर और किस पुरुष को दर दिखना …

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com