Breaking News
मिसन इंद्रधनुष

उतर प्रदेश मिसन इंद्रधनुष की हुई सुरवात , 11लाख से ज्यादा बच्चो का होगा टिकाकरण

देश में सघन मिसन इंद्रधनुष अभियान की शुरुआत प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के करने के साथ साथ उत्तर प्रदेश में सघन मिशन इंद्रधनुष  अभियान की शरुआत केंद्रीय मंत्री अनुप्रिया पटेल ने की ।कार्यक्रम में उत्तर प्रदेश स्वास्थ्य मंत्री सिद्धार्थ नाथ सिंह और मंत्री रीता जोशी भी  मौजूद रहे। राजधानी सहित प्रदेश के 52 जिलों और 8 शहरी क्षेत्रों में बच्चों के टीकाकरण के लिए रविवार से सघन मिशन इंद्रधनुष शुरूआत की गई है । मिशन के तहत अगले चार महीने में 11 लाख से ज्यादा बच्चों के टीकाकरण का लक्ष्य निर्धारित किया गया है।

ये भी पढ़े – गोरखपुर पर्यटन क्षेत्र जोड़ा जायेगा रामायण सर्किट से, जाने क्या है पूरी योजना?

केंद्र सरकार के मिशन इंद्रधनुष के तहत अगले चार महीनों में 11 लाख से अधिक बच्चों का टीकाकरण कराया जाएगा। इसके लिए टीकाकरण सत्रों का आयोजन उप्र के 52 जिलों में चार चरणों में चलाया जाएगा। केंद्रीय परिवार कल्याण राज्य मंत्री अनुप्रिया पटेल ने बताया की  2018 तक 90 फीसदी टीकाकरण करने का लक्ष्य रखा गया है। हालांकि टीकाकरण सेवाओं की पहुंच प्रत्येक बच्चे तक हो यह सुनिश्चित किया जाएगा। मिशन इंद्रधनुष के तहत टीकाकरण के दौरान छूटे बच्चों पर विशेष तौर से ध्यान केंद्रित किया जाएगा।
 
प्रदेश में हर दूसरा बच्चा टीकाकरण से वंचित है इसका मतलब है कि लगभग 49 फीसदी बच्चे टीका लगने से छूट गए। मिशन इंद्रधनुष के माध्यम से सभी बच्चों का टीकाकरण सुनिश्चित किया जायेगा। प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री सिद्धार्थनाथ सिंह ने बताया की टीकाकरण से होने वाले फायदे को लेकर लोग अभी जागरूक नहीं हुए हैं। सरकार लोगों के बीच टीकाकरण के प्रति जागरूकता फैला रही है। हमारा प्रयास है कि हम उन बच्चों तक पहुंचें, जिनका टीकाकरण छूट गया है। 
 
परिवार कल्याण मंत्री रीता बहुगुणा जोशी ने बताया की बच्चों के टीकाकरण पर हुए सर्वे में यह पाया गया था कि बहुत से बच्चे इसमें वंचित रह जाते हैं। जिसको लेकर ये मिशन चलाया जा रहा है।वही ऐ एन एम  की हड़ताल के सवाल पर जवाब देते हुए उन्होंने कहा की उनकी बात की जा रही है जल्द ही कोई राश्ता निकाला जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*