Valentine Week 2020:क्या है ख़ास इस वैलेंटाइन

 

14 फरवरी जिसे सुन के हमे अपने प्रेमी की ही याद आती है। देश दुनिया के कई हिस्सों में 14 फरवरी को वैलेंटाइन डे मनाया जाता है। इसे हम प्यार के नाम पे यही याद करते है। इस दिन लोग कई कस्मे वादे अपने साथी को देते है। अपने पार्टनर को स्पेशल फील कराने के लिए उन्हें गिफ्ट्स देते हैं और उन्हें सरप्राइज देते है। कहा जाता है की इस दिन आपको आपके पटनेर को ये फील करवाना चाहिए की आप उससे कितना प्यार करते है। हर कपल के लिए वैलेंटाइन डे सबसे बेस्ट वीक होता है। 7 फरवरी को रोज डे के साथ शुरू होने वाला वैलेंटाइन वीक 14 फरवरी को वैलेंटाइन डे के साथ खत्म होता है।

आज यानि 13 फरवरी को kiss डे हैं कहा जाता है कि किस कई तरह के होते हैं जैसे माथे पर किस आपकी घबराहट दूर करता है और आपके अंदर आत्मविश्वास जगाता है। लोगो का य भी कहना है कि किस दो लोगों के बीच की दूरियों को मिटाने में मदद करता है। दूसरी ओर लोगो का ये भी मानना है कि कि गाल पर kiss का मतलब शारीरिक संबंध की ओर बढ़ना नहीं, बल्कि प्रेम और वात्सल्य का इज़हार भी होता है। ये भी माना जाता है कि kiss में एक अनिर्दिष्ट शक्ति होती है, और अगर बिना रुके लंबे समय तक किस किया जाए तो यह व्यक्ति की मनोदशा में भी सुधार कर सकता है। इसके अलावा स्वास्थ्य की दृष्टि से भी kiss का बहुत महत्व माना जाता है और इस तरह से वैलेंटाइन डे से एक दिन पहले यह दिन काफी खास माना जाता है।

14 फरवरी वेलेंटाइन डे को लव डे की तरह मनाया जाता है। आपको बता दें, 270 ईसवी की बात है। रोमन साम्राज्य में एक राजा था। उनका नाम था क्लाउडियस गोथिकस द्वितीय। कहा जाता है कि वो प्रेम संबंधों और शादी के सख्त खिलाफ था। उसका मानना था कि प्रेम या शादी से सैनिक अपना लक्ष्य भूल जाते हैं। इसलिए उसने सैनिकों के विवाह करने पर रोक लगा दी। उसी राज्य में संत वेलेंटाइन भी रहते थे। उन्होंने इस आदेश का विरोध किया तो क्लाउडियस ने उन्हें मौत के घाट उतरवा दिया। माना जाता है।

प्रदेश की धड़कन, 'इंडिया जंक्शन न्यूज़' के ताजा अपडेट पाने के लिए जुड़ें हमारे फेसबुक पेज से...

Check Also

BB13 Grand Finale: ये कंटेस्‍टेंट होगा बिग बॉस का विनर!

इंटरटेनमेंट डेस्‍क। टीवी चैनल के सबसे बड़े रियलिटी शो बिग बॉस 13 के विनर का …

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com