Vi बना भारत का सबसे तेज़ मोबाइल नेटवर्क, जानिए दूसरे और तीसरे नंबर पर किसने मारी बाजी 

गैजेट्स डेस्‍क। साल 2020 के तीसरी तिमाही के आंकड़ों के मुताबिक, भारतीय लीडिंग टेलीकॉम VI (Vodafone Idea) भारत का सबसे तेज़ नेटवर्क बन कर उभरा है। नेटवर्क अनालिस्ट और स्पीड टेस्ट फ़र्म Ookla के अनुसार, VI का ऐवरेज डाउनलोडिंग स्पीड 13.47Mbps रहा, जबकि ऐवरेड अपलोड स्पीड 6.19 Mbps रहा है।

यह भी पढ़ें: गोरखपुर: टॉयलेट में लगा दी सपाई झंडे के रंग की टाइल्स, सपा ने जताया ऐतराज

VI (Vodafone Idea) के बाद फ़ास्ट नेटवर्क के मामले में दूसरे नंबर पर Airtel रही है। इस कंपनी का ऐवरेज डाउनलोड स्पीड 13.58Mbps रहा है, जबकि इसकी ऐवरेज अपलोड 4.15Mbps रही है। वहीं, फास्टेस्ट नेटवर्क के मामले में तीसरे नंबर पर रिलायंस जियो है। रिलायंस जियो की ऐवरेज डाउनलोड स्पीड 9.71Mbps रही, जबकि थर्ड क्वॉर्टर में ऐवरेज अपलोड स्पीड 3.41Mbps रही है।

मोबाइल डाउनलोड स्पीड की बात करें तो ये शहर के हिसाब से अलग-अलग है। उदाहरण के तौर पर तीसरी तिमाही में ऐवरेज डाउनलोड स्पीड रही, जबकि दूसरे नंबर पर मुंबई का नंबर रहा है। दिल्ली 13.04Mbps मोबाइल डाउनलोड स्पीड के मामले में छठे नंबर पर है।

Jio ने उपलब्धता में मारी बाज़ी…  

भारत में 4G उपलब्धता के मामले में रिलायंस जियो 99.7 प्रतिशत 4G उपलब्धता के साथ नंबर-1 पर है, जबकि एयरटेल 98.7% के साथ दूसरे नंबर पर है। तीसरे नंबर पर VI है, जिसकी 4G उपलब्धता 91.1% है। Ookla ने हाल ही में मोबाइल डेटा स्पीड की लिस्ट जारी की थी। इस लिस्ट में भारत 131वें नंबर पर है। इस लिस्ट में टोटल 138 देश हैं। पिछले कुछ महीनों में भारत दो से तीन पायदान नीचे खिसका है। डेाट स्पीड के मामले में भारत के पड़ोसी मुल्क जैसे पाकिस्तान, नेपाल और श्रीलंका भारत से ऊपर हैं।

प्रदेश की धड़कन, 'इंडिया जंक्शन न्यूज़' के ताजा अपडेट पाने के लिए जुड़ें हमारे फेसबुक पेज से...

Check Also

व्हाट्सएप ओटीपी स्कैम हैकर्स के जाल से बचना है तो इन बातों का ध्यान रखें

गैजेट्स डेस्क | व्हाट्सएप भारत ही नहीं बल्कि दुनिया का सबसे मशहूर इंस्टेंट मैसेजिंग एप …

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com