विराट कोहली और मुरली विजय ने बनाये कीर्तिमान,बड़े दिग्गजों को छोड़ा पीछा

भारत और श्रीलंका के बीच टेस्ट सीरीज़ का तीसरा मुकाबला खेला जा रहा है। इस टेस्ट में भारतीय कप्तान विराट कोहली ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाज़ी का फैसला किया। कोहली ने अपने इस फैसले को सही भी साबित कर दिया जब उन्होंने पहले ही दिन इस मुकाबले में शतक ठोक दिया। विराट का सफेद कपड़ों के क्रिकेट में ये 20वां शतक रहा।दिल्ली का फिरोजशाह कोटला विराट कोहली का घरेलू मैदान है। पांच दिन की क्रिकेट में ये पहला मौका है जब उन्होंने अपने घरेलू दर्शकों के सामने सेंचुरी जमाई है।

ये भी पढ़े ~महेंद्र सिंह धोनी ने मैच देखा, ट्रॉफ़ी दी और युवा खिलाड़ियों को क्रिकेट से जुड़े टिप्स भी दिए

इससे पहले अपने कोटला में कोहली का सर्वाधिक टेस्ट स्कोर 88 रन का था। द. अफ्रीका के खिलाफ दिसंबर 2015 में खेलते हुए कोहली ने ये 88 रन बनाए थे। इससे पहले वो वनडे क्रिकेट में इस मैदान पर शतक जमा चुके हैं। 2011 में इंग्लैंड के खिलाफ खेलते हुए कोहली ने नाबाद 112 रन की पारी खेली थी। टी-20 क्रिकेट में कोहली ने कोटला में सिर्फ एक ही मुकाबला खेला है और उस मैच में उनका स्कोर नाबाद 26 रन रहा था।

कोहली के साथ ही मुरली विजय ने रचा अपने करियर का इतिहास

 

33 साल के मुरली विजय ने दिल्ली टेस्ट के पहले ही दिन सेंचुरी का जश्न मनाया, वो भी पिच पर डांस कर. विजय ने जैसे ही 163 गेंदों में 100 रन पूरे किए अपनी खुशी रोक नहीं पाए और अनूठे अंदाज में डांस किया. विजय की यह लगातार दूसरी टेस्ट सेंचुरी है. इससे पहले उन्होंने टेस्ट नागपुर टेस्ट में 128 रनों की पारी खेली. अगर फर्स्ट क्लास सेंचुरी की बात करें, तो उन्होंने लगातार तीसरा शतक जमाया है.

 

लगातार तीन फर्स्ट क्लास सेंचुरी

100* रन, विरुद्ध श्रीलंका, दिल्ली (पारी जारी), टेस्ट- नवंबर

128 रन, विरुद्ध श्रीलंका, नागपुर, टेस्ट- नवंबर

140 रन, विरुद्ध ओड़िशा, कटक, रणजी- अक्टूबर

 

 

क्रिकेट इतिहास में ऐसा कारनामा करने वाले कोहली बने पहले खिलाडी

विराट कोहली दुनिया के एकलौते ऐसे अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी हैं, जिनका औसत क्रिकेट के तीनों ही फॉर्मेट में 50 से ऊपर का है। कोहली का टेस्ट क्रिकेट में 51.82 का औसत है, तो वनडे क्रिकेट में वो 55.74 की एवरेज से रन बनाते हैं। वहीं टी-20 क्रिकेट में उनका औसत 52.86 का है।

Check Also

भारतीय रेलवे

भारतीय रेलवे ने सबसे बड़ी भरती परीक्षा तिथि कि की घोषणा

भारतीय रेलवे ने तक़रीबन 90 हज़ार पदों की परीक्षा तिथि घोषित कर दी है | …

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com