Breaking News
virat kohli
virat kohli

कोहली ने जमाया शतक,किसी रिकॉर्ड की बराबरी की तो किसी रिकॉर्ड को छोड़ा पीछे

कोलकाता टेस्ट के पांचवें दिन भारतीय कप्तान विराट कोहली ने दमदार पारी खेलते हुए अपने टेस्ट करियर का 18वां शतक ठोक दिया। कोहली की ये पारी बेहद खास रही, क्योंकि भारतीय सरजमीं पर कोहली की साल 2017 की पहली टेस्ट सेंचुरी रही। ये कोहली का 50वां अंतरराष्ट्रीय शतक भी रहा।विराट कोहली ने कोलकाता के ईडन गार्डन्स पर शतक जमाने के लिए 119 गेंदों में 104* रन बनाए। इस पारी में उन्होंने 12 चौके और 02 दमदार छक्के भी लगाए। कोहली ने अपना शतक भी छ्क्का लगाकर ही पूरा किया। कोहली की इस पारी में खास बात ये रही कि उन्होंने एक छोर को मजबूती से थामे रखा, जबकि दूसरे छोर पर उनके साथी खिलाड़ी बदलते रहे।

ये भी पढ़े ~कोलकाता टेस्ट में भारतीय बल्लेबाज क्यों हो रहें श्रीलंका के सामने ढेर,जाने कारण

कोहली ने पहले पुजारा के साथ 21 रन की साझेदारी की उसके बाद रहाणे भी जल्दी आउट हो गए तो कोहली ने जडेजा के साथ 36 रन जोड़े। जडेजा ने कोहली का साथ छोड़ा तो अश्विन ने कप्तान के साथ मिलकर 20 रन जोड़े और फिर साहा के साथ कोहली ने 12 रन की साझेदारी की। इसके बाद भुवी के साथ मिलकर कोहली ने 40 रन जोड़े। इसके बाद कोहली ने शमी के साथ मिलकर 31 रन की पार्टनरशिप करते हुए अपना शतक जमाते ही पारी समाप्ति की  घोषणा भी कर दी।

कोहली ने गावस्कर के रिकॉर्ड की बराबरी की

श्रीलंका के खिलाफ ये शतक जमाते ही कोहली ने पूर्व भारतीय कप्तान सुनील गावस्कर के बतौर भारतीय कप्तान सबसे ज़्यादा शतक जमाने के रिकॉर्ड की बराबरी कर ली। बतौर भारतीय कप्तान सुनील गावस्कर के सबसे ज़्यादा 11 शतक हैं और कोहली ने भी अब उनकी बराबरी कर ली है.

ये भी पढ़े ~श्रीलंका के तेज गेंदबाज सुरंगा लकमल बिना रन दिए तीन विकेट लिए

इस लिस्ट में अब कोहली संयुक्त रूप से गावस्कर के साथ पहले स्थान पर आ गए हैं। इस लिस्ट में इन दोनों के बाद नाम आता है मोहम्मद अजहरुद्दीन का उनके नाम भारत का कप्तान रहे हुए 9 शतक जमाने का रिकॉर्ड है।

गांगुली को पछाड़ कोहली हुए आगे 

इस पारी में दो रन बनाते ही कप्तान कोहली ने पूर्व भारतीय कप्तान सौरव गांगुली को भी पीछे छोड़ दिया। बतौर भारतीय कप्तान सौरव गांगुली ने 2561 टेस्ट रन बनाए थे और इस पारी से पहले विराट कोहली ने 2560 रन बनाए थे और कोलकाता में श्रीलंका के खिलाफ दो रन बनाते ही उन्होंने गांंगुली को पीछे छोड़ दिया। कोहली ने सौरव का ये रिकॉर्ड उन्ही के घर कोलकाता के ईडन गार्डंस में तोड़ा। अब विराट कोहली के नाम बतौर भारतीय कप्तान 2664 टेस्ट रन हो गए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*