वाह रे भारतीय समाज:56 का दूल्हा 13 की दुल्हन…कहानी पढने के बाद विचार करे

मुरैना-भारत  की पहचान पूरे विश्व में संस्कृति और समाज में रिश्तों को सम्मान देना है,किन्तु आज भी कुछ लोग ऐसे है जो भारतीय समाज में हो रहे आधुनिकरण को बार-बार चेतावनी देते है ऐसा ही एक ताजा मामला सामने आया है एक 56 साल की उम्र में मध्य प्रदेश के मुरैना स्थित कैलारस की एक ग्राम पंचायत का सरपंच एक 13 साल की बच्ची से शादी करने जा रहा था। नाबालिग से शादी कर अपने घर लाने के लिए सरपंच ने एक हेलीकॉप्टर भी बुक कर रखा था।

ये भी पढ़े ~लखनऊ में ब्लड कैंसर पीड़ित लड़की से हुआ बलात्कार

शादी के लिए सोमवार का दिन तय हुआ था। प्रशासन को पता चला तो जांच के बाद शादी रुकवाई। अब मामला महिला एवं बाल विकास को सौंप दिया गया है और शादी स्थगित कर दी गई है। प्रशासन आरोपी सरपंच के खिलाफ कार्रवाई की प्रक्रिया पूरी करने में जुटा है।

प्रसाशन को कैसे मिली जानकारी

जानकारी के अनुसार, 56 साल के बहरारा सरपंच जगन्नाथ गुर्जर की सोमवार को दूसरी शादी होने वाली थी। इसके लिए उसने जिस को दुल्हन चुना, वह महज 13 साल की मासूम थी। इस बात की खबर जब प्रशासन को लगी तो प्रशासन ने महिला एवं बाल विकास विभाग सहित प्रशासनिक अधिकारियों की टीम को पड़ताल के लिए भेजा। टीम ने बालिका के दस्तावेज जांचे, जिसमें स्कूल के दाखिला रजिस्टर में बच्ची की जन्म तिथि साल 2005 लिखी थी। स्कूल से प्रमाणीकरण मिलने के बाद प्रशासन ने बच्ची को नाबालिग मानते हुए शादी रुकवा दी है। बच्ची को फिलहाल पुलिस सुरक्षा में रखा गया है।

सरपंच ने पेश करदी बालिग़ होने की रिपोर्ट 

सरपंच ने प्रशासनिक हस्तक्षेप के बाद एक मेडिकल सर्टिफिकेट पेश किया, जिसमें बच्ची की उम्र 18 साल 2 महीने बताई गई है, लेकिन इस सर्टिफिकेट की प्रमाणिकता को प्रशासन ठीक नहीं मान रहा है। प्रशासन के मुताबिक, आयु का पहला प्रमाण जन्म प्रमाण पत्र, दूसरा दाखिला रजिस्टर होता है। जब ये दोनों चीजें उपलब्ध नहीं होती, तब मेडिकल का सहारा लिया जाता है।

ये भी पढ़े ~उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का हुआ सांकेतिक विवाह

मुरैना के कलेक्टर भास्कर लाक्षाकार ने बताया कि बच्ची के दाखिला रजिस्टर के मुताबिक, वह 13 साल की है। इस मामले में शादी रुकवाई गई है। कार्रवाई के लिए मामला महिला एवं बाल विकास विभाग को दिया गया है। बच्ची को पुलिस सुरक्षा में रखा गया है। हेलीकॉप्टर की अनुमति भी निरस्त की गई है।

Check Also

पारा

पारा में एक और परिवार हुआ प्रॉपर्टी डीलर का शिकार

पारा- थाना पारा निवासी परिवार प्रॉपर्टी डीलर के शिकंजे में फंस गया जिसके कारण पीड़ित …

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com