नेपाल में फैसले की घड़ी, राष्ट्रपति से मिले प्रचंड; ओली के साथ बातचात जारी

नेपाल में राजनीतिक उठापटक चरम पर पहुंच चुका है और अब जल्द ही कुछ निर्णायक हो सकता है। नेपाल में प्रधानमंत्री केपी शर्मा ओली पर पद छोड़ने का दबाव लगातार गहराता जा रहा है। उनके अपने दल नेपाली कम्युनिस्ट पार्टी के सदस्य उनकी विदेश नीति को लेकर उनके इस्तीफे की मांग कर रहे हैं। पीएम केपी शर्मा ओली की ओर से राष्ट्रपति को महाभियोग के जरिए हटाए जाने की साजिश का आरोप लगाए जाने के बाद नेपाल कम्युनिस्ट पार्टी के सह-अध्यक्ष पुष्प कमल दहल उर्फ प्रचंड ने बिद्या देवी भंडारी से शीतल निवास में मुलाकात की।

इससे पहले ओली और दहल के बीच मतभेदों को सुलझाने के लिए बुलाई स्थायी समिति की बैठक को सोमवार तक के लिए स्थगित कर दिया गया है। माना जा रहा है कि ओली और प्रचंड के बीच यह निर्णायक बातचीत हो रही है। इस बैठक में तय हो जाएगा कि नेपाल की राजनीति आगे किस दिशा में बढ़ेगी। स्थायी समिति के सदस्य हरिबोल गजुरेल के अनुसार, ओली और दहल दोनों ही पीछे हटने को तैयार नहीं हैं। पार्टी में बढ़ती कटुता के बीच केपी शर्मा ओली पर पद छोड़ने का दबाव लगातार बढ़ता जा रहा है।

गजुरेल के अनुसार दहल ने शनिवार को ओली से कहा कि बारी-बारी से सरकार का नेतृत्व करने के समझौते के बावजूद, उन्होंने पूरे पांच साल का कार्यकाल दिया, लेकिन प्रधानमंत्री देश को अच्छी तरह से चलाने में विफल रहे और पार्टी में हताशा बढ़ रही है। पीएम ओली ने मंत्रियों से कह दिया है कि वह कोई एक पक्ष चुन लें, वे बता दें कि उनके साथ हैं या विरोधी खेमे के साथ। सत्तारूढ़ कम्युनिस्ट पार्टी के नेताओ और नेपाल के तीन पूर्व प्रधानमंत्रियों पुष्प कमल दहल, माधव नेपाल और झालानाथ खनल ने राष्ट्रपति बिद्या देवी भंडारी से मिलकर उन्हें कहा कि वह महाभियोग नहीं लाना चाहते हैं।

हिमालयन टाइम्स के मुताबिक आमने-सामने की बातचीत के अलावा ओली और दहल अपने विश्वासपात्रों के माध्यम से बीच का रास्ता निकालने के लिए भी बात कर रहे हैं। नाकामियों की वजह से हिलती कुर्सी के लिए भारत और काठमांडू में साजिश रचे जाने का आरोप लगा चुके नेपाल के प्रधानमंत्री केपी शर्मा ओली ने एक बार फिर कहा है कि उन्हें सत्ता से हटाने की कोशिश की जा रही है। इस बार एक कदम आगे बढ़ते हुए उन्होंने यह भी दावा किया है कि राष्ट्रपति पर भी महाभियोग चलाने की तैयारी है।

प्रदेश की धड़कन, 'इंडिया जंक्शन न्यूज़' के ताजा अपडेट पाने के लिए जुड़ें हमारे फेसबुक पेज से...

Check Also

अमेरिका में बाइडेन का शासन, 5लाख भारतीयों को मिलेगा फायदा…

अमेरिकी राष्ट्रपति के चुनाव में डोनाल्ड ट्रंप को मात देने वाले जो बाइडेन एक करोड़ …

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com