Wi-Fi के नए युग का आगाज, Wi-Fi 6 टेक्नोलॉजी में मिलेगी जबरदस्त इंटरनेट स्पीड

Wi-Fi Alliance ने Wi-Fi Certified 6 टेक्नोलॉजी की घोषणा की है। इस न्यू जेनरेशन वायरलेस टेक्नोलॉजी को आने वाले Wi-Fi डिवाइस में इस्तेमाल किया जाएगा। इस नई टेक्नोलॉजी के लिए Samsung, Xiaomi, Qualcomm, Broadcomm, AT&T जैसी कंपनियों ने अपनी रूचि दिखाई है। इन कंपनियों के अलावा कई और OEM (ऑरिजिनल इक्वीपमेंट मैन्युफैक्चरर्स) और Wi-Fi डिवाइस बनाने वाली कंपनियां इस नई Wi-Fi 6 टेक्नोलॉजी में अपनी रूचि दिखा सकते हैं।

Wi-Fi 6 नई टेक्नोलॉजी में यूजर्स को पिछली Wi-Fi तकनीक के मुकाबले 40 फीसद ज्यादा स्पीड से इंटरनेट का एक्सेस मिलेगा। इस नई तकनीक वाले डिवाइश 802.11ax Wi-Fi रेडियो को एक्सेस कर सकेंगे। इस टेक्नोलॉजी टर्म को यूजर फ्रेंडली बनाने के लिए इसका नाम Wi-Fi 6 रखा गया है। नई तकनीक में कई तरह के हार्डवेयर चेंजेज किए गए हैं जो इसे डिवाइस के लिए कॉम्पेटिबल बनाता है।

Wi-Fi 6 टेक्नोलॉजी को इस्तेमाल करने वाले डिवाइस में इंप्रूव्ड और बेहतर बैटरी लाइफ भी मिलेगी। अगर आप Wi-Fi 6 के जरिए अपने स्मार्टफोन या लैपटॉप में इंटरनेट एक्सेस करेंगे तो आपके डिवाइस की बैटरी खपत भी कम होगी। Wi-Fi 6 के इस फीचर को टारगेट वेक टाइम (TWT) फीचर कहा जाता है। यह फीचर Wi-Fi 6 के रेडियो को कब स्लीप मोड में जाना है और कब इसे एक्टिव होना है यह बताता है। इस तरह से ये नई तकनीक डिवाइस की बैटरी की बचत करता है।

Wi-Fi 6 टेक्नोलॉजी को 2020 में लॉन्च होने वाले डिवाइस में इस्तेमाल किया जा सकेगा। Wi-Fi 6 तकनीक में बैटरी सेविंग फीचर के अलावा भीड़-भाड़ वाले इलाके में बेहतर नेटवर्क कनेक्टिविटी वाला फीचर भी दिया गया है। ऐसे में यूजर्स को नेटवर्क कंजेशन की समस्या का सामना नहीं करना पड़ेगा। ये MI-MO (मल्टीपल इनपुट और मल्टीपल आउटपुट) तकनीक को भी इस्तेमाल करता है, जिससे यूजर्स को सुपरफास्ट इंटरनेट कनेक्टिविटी का लाभ मिलता है। दावा किया जा रहा है कि यह तकनीक अभी इस्तेमाल होने वाले तकनीक से 4 गुना बेहतर स्पीड में इंटरनेट कनेक्टिविटी उपलब्ध कराएगी।

प्रदेश की धड़कन, 'इंडिया जंक्शन न्यूज़' के ताजा अपडेट पाने के लिए जुड़ें हमारे फेसबुक पेज से...

Check Also

Great Indian Festival 2019 सेल में मिलेंगी कई शानदार डील्स, ₹4,999 में मिलेगा Redmi 7A

 Amazon Great Indian Festival 2019 सेल 13 अक्टूबर से शुरू होगी। वहीं, Amazon Prime यूजर्स …

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com