Xiaomi 33.3 लाख के नकली प्रॉडक्ट जब्त, ऐसे करें पहचान

गैजेट्स डेस्क | चेन्नई और बेंगलुरू से चीन की पॉप्युलर कंपनी शाओमी के नकली प्रॉडक्ट (Fake Xiaomi Product) जब्त हुए हैं, जिनकी कुल कीमत करीब 33.3 लाख रुपये है। शाओमी ने स्थानीय पुलिस के साथ मिलकर ऐसे 3000 से ज्यादा प्रॉडक्ट्स जब्त कराए हैं, जिनमें मोबाइल बैक केस, हेडफोन्स, पावरक्स, चार्जर और इयरफोन्स जैसी चीजें शामिल थीं। पुलिस ने दोनों शहरों से फेक Mi प्रॉडक्ट बेचने के आरोपी दुकान मालिकों को गिरफ्तार किया है।

चेन्नई और बेंगलुरू से चीन की पॉप्युलर कंपनी शाओमी के नकली प्रॉडक्ट (Fake Xiaomi Product) जब्त हुए हैं, जिनकी कुल कीमत करीब 33.3 लाख रुपये है। शाओमी ने स्थानीय पुलिस के साथ मिलकर ऐसे 3000 से ज्यादा प्रॉडक्ट्स जब्त कराए हैं, जिनमें मोबाइल बैक केस, हेडफोन्स, पावरक्स, चार्जर और इयरफोन्स जैसी चीजें शामिल थीं। पुलिस ने दोनों शहरों से फेक Mi प्रॉडक्ट बेचने के आरोपी दुकान मालिकों को गिरफ्तार किया है।

ऐसे करें शाओमी प्रॉडक्ट्स की पहचान
शाओमी के कई प्रॉडक्ट्स (जैसे- Mi पावरबैंक्स, सभी ऑडिया प्रॉडक्ट्स) पर एक सिक्यॉरिटी कोड लिखा होता है, जिसे आप mi.com पर वेरिफाई कर सकते हैं। अगर आप शाओमी के किसी अनाधिकृत स्टोर से प्रॉडक्ट खरीद रहे हैं तब इस प्रक्रिया का जरूर अपनाएं।

पढ़ें: Nokia 2.4 और POCO M3 समेत भारत में जल्द दस्तक देने वाले हैं ये बजट स्मार्टफोन

नकली रिटेल बॉक्स की पैकेजिंग और क्वालिटी असली से काफी अलग होती है। आप किसी भी Mi Home या Mi Store पर जाकर ओरिजनल पैकेजिंग को देख सकते हैं। अगर आपको प्रॉडक्ट फेक लगता है तो उसे वापस कर दें या विक्रेता की रिपोर्ट भी करें।

प्रॉडक्ट पर Mi India लोगो की भी जांच करें। असली लोगो आप कंपनी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर देख सकते हैं।
कंपनी के सभी फिटनेस प्रॉडक्ट्स (जैसे- Mi Band) शाओमी के Mi Fit ऐप से कनेक्ट होने के लिए बनाए गए हैं। अगर आपका डिवाइस इस ऐप पर डिटेक्ट या रजिस्टर नहीं हो रहा है तब यह नकली हो सकता है।

नकली केबल घटिया क्वालिटी के होते हैं और जल्द ही टूट जाते हैं। प्रॉडक्ट की क्वालिटी को खरीदते समय ही चेक कर लें। बता दें कि नकली प्रॉडक्ट ना सिर्फ गुणवत्ता में खराब होते हैं, बल्कि आपकी प्रीवेसी और डेटा के लिए भी खतरा हैं।

प्रदेश की धड़कन, 'इंडिया जंक्शन न्यूज़' के ताजा अपडेट पाने के लिए जुड़ें हमारे फेसबुक पेज से...

Check Also

ये हैं सबसे सस्ती कारे, नहीं होगा EMI  झंझट

नई दिल्ली। अगर आपका बजट कम है और आप कार खरीदने के बारे में सोच रहे …

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com