अमेरिका के अगले राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार होगे लेफ्टिनेंट जनरल फ्लिन

अमेरिका के नव निर्वाचित राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने रिटायर्ड लेफ्टिनेंट जनरल माइकल फ्लिन को नेशनल सिक्योरिटी एडवाइजर बनने का प्रस्ताव दिया है। फ्लिन ये जिम्मेदारी संभालने के लिए हामी भी भर दी है। फ्लिन रक्षा खुफिया एजेंसी के पूर्व प्रमुख भी रह चुके हैं। ट्रंप के चुनाव प्रचार अभियान के दौरान फ्लिन ही उनके राष्ट्रीय सुरक्षा मामले के सलाहकार थे।

अमेरिका के भावी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप साउथ कैरोलिना से भारतीय मूल की अमेरिकी गवर्नर निक्की हेली को विदेश मंत्री बना सकते हैं। ट्रंप की कैबिनेट में निक्की को शामिल करने पर विचार चल रहा है। दो बार गवर्नर बन चुकीं 44 वर्षीय निक्की ने रिपब्लिकन प्राइमरी चुनाव में सीनेटर मार्को रूबियो को समर्थन दिया था, लेकिन आम चुनाव से पहले ट्रंप के समर्थन में आ गई थीं। उन्होंने कहा था कि वह न्यूयॉर्क के अरबपति कारोबारी ट्रंप को ही वोट देंगी।

वहीं, न्यूयॉर्क के पूर्व मेयर रुडी गुइलियानी को भी इस पद के लिए मजबूत दावेदार माना जा रहा है। लुइसियाना के पूर्व गवर्नर बॉबी जिंदल का नाम संभावित कैबिनेट मंत्रियों की सूची में शामिल होने की खबर के बाद निक्की के विदेश मंत्री बनाए जाने की चर्चा है। भारतीय मूल की पहली अमेरिकी महिला गवर्नर होने का भी गौरव निक्की को ही प्राप्त है। बुधवार को ट्रंप की ट्रांजिशन टीम के प्रवक्ता सीन स्पाइसर ने उन उम्मीदवारों की सूची में निक्की का भी नाम शामिल किया, जिनसे ट्रंप को मुलाकात करनी है।

ट्रंप का पूर्व विदेश मंत्री हेनी किसिंजर, जनरल (सेवानिवृत्त) जैक कीन, एडमिरल माइक रोजर्स और केन ब्लैकवेल समेत कई लोगों से मुलाकात का कार्यक्रम है। ट्रंप के एक करीबी के मुताबिक निक्की के नाम पर विदेश मंत्री समेत कैबिनेट के किसी भी पद के लिए विचार चल रहा है। साउथ कैरोलिना के लेफ्टिनेंट गवर्नर हेनरी मैकमास्टर ने ‘द पोस्ट एंड कूरियर’ से कहा कि ट्रंप हमारी सरकार में नई सोच के लोगों को लाना चाहते हैं। वहीं, ट्रंप ने कहा कि सिर्फ वह ही कैबिनेट की आखिरी सूची के बारे में जानते हैं।

 

Check Also

देश में दुर्लभ प्रजाति का सफेद गिद्ध कानपुर में मिला, लोग हैरान

देश में गिद्ध विलुप्त श्रेणी में आ गए हैं, सरकार इनके संरक्षण के लिए कई …