IED इस्तेमाल कर रहे आतंकीयो से निपटने के लिए BSF को स्पेशल ट्रेनिंग

नई दिल्ली- कश्मीर में आतंकी अब उसी तरह के इम्प्रोवाइज्ड एक्सप्लोसिव डिवाइस (IED) इस्तेमाल करने लगे हैं जिस तरह के IED नक्सली इस्तेमाल करते आए हैं। आतंकियों की इस नई साजिश से निपटने के लिए नक्सली एरिया में तैनात सीआरपीएफ एक्सपर्ट की टीमें जम्मू-कश्मीर भेजी गई हैं ताकि वो बीएसएफ और राज्य पुलिस को इनसे निपटने की ट्रेनिंग दे सकें।
1_1481453002
वायर कमांड IED….
– पिछले दिनों पुलवामा जिले के अवंतिपुरा में पुलिस को गोलीबारी की खबर मिली। एक पुलिस टीम घटनास्थल के लिए रवाना हुई। रास्ते में पुलिस की जीप वायर कमांड IED की चपेट में आ गई। धमाके में चार पुलिसवाले घायल हो गए, जिन्हें हॉस्पिटल में एडमिट कराया गया।
– बता दें कि वायर कमांड आईडी में पतले तार आईडी से जोड़कर दूर तक ले जाए जाते हैं। इनके ऊपर से जब भी कोई गाड़ी गुजरती है तो तारों को जोड़कर ब्लास्ट कर दिया जाता है।
– जिस जीप को निशाना बनाया गया उसका अगला हिस्सा IED की चपेट में आया था।
सीआरपीएफ डीजी ने क्या कहा?
– सीआरपीएफ डीजी दुर्गाप्रसाद ने कहा- नक्सली इलाकों में तो इस तरह की घटनाएं होती रहती हैं और वहां जवान इनसे निपटने के तरीके भी अपनाते हैं लेकिन जम्मू-कश्मीर में इस तरह की घटनाएं नई हैं।
– पुलवामा की घटना के बाद पुणे से आईईडी मैनेजमेंट की एक टीम जम्मू-कश्मीर भेजी गई है ताकि वहां तैनात फोर्सेस को IED से निपटने की ट्रेनिंग दी जा सके।
– प्रसाद ने कहा कि जम्मू-कश्मीर के हालात देखते हुए वहां किसी तरह का जोखिम नहीं लिया जा सकता।

Check Also

,क्या है अखिलेश यादव का ‘मिशन दक्षिण’,?

समाजवादी पार्टी (Samajwadi Party) के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव (Akhilesh Yadva) आज से कर्नाटक (Karnataka) …