इंटरनेट पर VIRAL इस फोटो का सच, जानकर रह जाएंगे दंग

पिछले दिनों सीरिया में हवाई हमले का शिकार हुए उमरान की फोटो वायरल हुई थी। पूरी दुनिया में लोगों ने उसे और अलेप्पो की दुर्दशा को लेकर अपनी संवेदना जाहिर की थी। हालांकि, सीरिया के प्रेसिडेंट बशर अल-असद अब उस फोटो को फेक करार दे रहे हैं। हालांकि, उसे मलबे से निकालने वाले वॉलन्टियर्स से लेकर मेडिकल टीम और चश्मदीदों ने उनका दावा ठुकरा दिया। पहले भी वायरल फोटोज को लेकर इस तरह के सवाल उठते रहे हैं। कई बार ये फेक भले नहीं निकलीं लेकिन इनके पीछे की सच्चाई कुछ और ही निकली। यहां हम ऐसी ही कुछ वायरल फोटोज के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें दुनिया ने किसी और रूप में जाना और इनके पीछे की सच्चाई कुछ और ही थी। आगे की स्लाइड्स में देखें इंटरनेट पर VIRAL हुई ऐसे ही फोटोज का सच…

कुर्दिश फाइटर को लेकर दावों का सच

दावा-एंजिल ऑफ कोबानी के नाम से इस लड़की के फोटोज वायरल हुईं थीं। दावा किया गया था कि इस कुर्दिश फाइटर ने अकेले ही इस्लामिक स्टेट के 100 फाइटर्स को मार डाला।

 

सच- इस लड़की की पहचान पूर्व लॉ स्टूडेंट के तौर पर सामने आई थी। इससे मिलने वाली स्वीडिश जर्नलिस्ट ने बताया था कि ये कोबानी में होम गार्ड और पुलिस फोर्स के लिए वॉलिन्टियर के तौर पर काम कर रही थी। ये फ्रंटलाइन फाइटर नहीं थी, इसलिए ये मुमकिन नहीं कि इसने इतनी बड़ी संख्या में आतंकियों की जान ली हो।

तीन ब्रेस्ट वाली लड़की का सच

दावा-जेस्मिन ट्रीडेविल नाम से इस महिला की फोटो तीसरे ब्रेस्ट इम्प्लांट के चलते वायरल हो गई थी। उसका दावा था की सर्जिकल प्रोसीजर के जरिए उसने तीसरा ब्रेस्ट इम्प्लांट कराया।

सच- इस महिला का असली नाम अलीशा हेजलर पता चला। ये पेशे से पॉप स्टार है और फ्लोरिडा के टैम्पा की रहने वाली है। इतना ही नहीं उसके तीसरे ब्रेस्ट की बात भी झूठी निकली। ये फोटो थर्मल कैमरे से ली गई थी और उसी के जरिए ये फेक फोटो तैयार की गई।

Check Also

चीन में फिर बड़े कोरोना के मामले

चीन में एक बार फिर से कोरोना के मामले तेजी से बढ़ने लगे हैं. बुधवार …