इस माउथ फ्रेशनर से हो सकता है मर्दानगी ख़त्म.

लोग खासतौर पर आजकल के नवयुवक अक्सर आपको चुइंगम खाते हुए दिख जाएंगे. ज्यादातर लोग इसे माउथ फ्रेशनर के तौर पर खाते हैं. कुछ पुरुष सिगरेट पीने के बाद भी इसे चबाते हुए नजर आ सकते हैं, इस बात से बेखबर की ये हमारी हेल्थ के लिए कितना नुकसानदेह है. क्या आप भी इससे होने वाले नुकसान के बारे में नहीं जानते. हम आपको बताते हैं…..

आपको ये जानकर हैरान होगी कि ये माउथ फ्रेशनर आपकी मर्दानगी को नष्ट कर रहा है. आपको बता दें कि मिंट वाले चुइंगम खाने से पुरुषों में टेस्टोस्टरोन का लेवल काफी कम हो जाता है. टेस्टोस्टरोन हार्मोन के घटने से मर्दों की पौरुष शक्ति भी घटने लगती है.इसके अलावा जिस व्यक्ति को अस्थमा है उन्हें काफी मंहगा पड़ सकता है. इसका सेवन करने से उन्हें सांस लेने में काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है.एक शोध के अनुसार यदि गर्भावस्था के दौरान जो महिलाएं मिंट वाला चुइंगम खाती है इन्हें गर्भापात हो सकता है. प्रेंग्नेंसी महिला को इसका सेवन भूलकर भी न करें.इसके अलावा जो लोग लिवर की बिमारियों से पीड़ित हैं उन्हें भूलकर भी चुइंगम नहीं खाना चाहिए. कयोंकि लिवर की बिमारी को और बढ़ा सकता है.

एक रिसर्च से पता चला है कि खासतौर पर मिंट वाली चुइंगम चबाने से आप फल और सब्जियों जैसी स्वास्थ्यप्रद चीजों से दूर रहते हैं. सिर्फ यह ही नहीं, यह आपको जंक फूड खाने के लिए मजबूर भी करती है. जोड़ों के दर्द का कारण बनती है.मुंह की मांसपेशियों का ज्यादा इस्तेमाल भी नुकसानकारी है. लगातार चुइंगम चबाने से एक डिसऑर्डर होता है जिसे मेडिकल की भाषा में टेंपोरोमंडीबुलर डिसऑर्डर कहते हैं. इसमें जबड़े और खोपड़ी को जोडऩे वाली मांसपेशियों में तेज दर्द होता है.ज्यादा चुइंगम चबाने से सिरदर्द और एलर्जी होती है. इसका यह कारण है कि चुइंगम में बहुत से प्रिजर्वेटिव्स, आर्टिफिशियल फ्लेवर्स और आर्टिफिशियल शुगर मौजूद होती है जो कि विषाक्तता, एलर्जी और सिर दर्द पैदा करती हैं.

 

Check Also

अस्पतालों में पड़ताल के चलते डेंगू की जांच में निजी अस्पताल कमा रहे मुनाफा

शासन की सख्ती के बाद भी जिले के सरकारी अस्पतालों में डेंगू मरीजों को इलाज …