ऐपल ने टच बार के साथ लॉन्च किया मैकबुक प्रो

नई दिल्‍ली। ऐपल ने अपने अपग्रेडेड मैकबुक प्रो और एयर 2016 को लॉन्‍च कर दिया है। नए मैकबुक प्रो में टच बार के अलावा अन्‍य नए फीचर्स दिए गए हैं और खबर है कि यह जल्‍द ही भारत में भी उपलब्‍ध होगा। कंपनी ने कैलि‍फोर्निया में हुए हैलो अगेन इवेंट में अपने नए मैकबुक्‍स को पेश किया।

मैकबुक प्रो 2016 एक ऑल मेटल यूनिबॉडी लैपटॉप है जो 13 और 15 इंच के स्‍क्रीन साइज में आएगा। ऐपल का यह नया लैपटॉप अपने पूर्ववर्तियों के मुकाबले काफी हल्‍का और पतला होगा। मैक ऑपरेटिंग सिस्‍टम सिएरा पर चलने वाले मैकबुक प्रो के फीचर्स की बात करें तो इसमें OLED(ओलेड) स्ट्रिप लगाई है जिसे टच बार कहा जाता है।

यह स्ट्रिप सेकंड डिस्‍प्‍ले की तरह काम करती है और स्‍क्रीन पर चल रही एप्‍लीकेशन संबधित सभी चीजे जिनमें इमोजी से लेकर नेवीगेशन बटन तक शामिल हैं दिखाती है। टच बार इसके अलावा मल्‍टी टच फंक्‍शनेलिटी को सपोर्ट करने के साथ ही अपने आप अलग-अलग ऐप्‍स के अनुसार खुद को ढाल सकता है। मैकबुक प्रो फंक्‍शन-की के डिजिटल इक्‍वेलेंट और कॉर्नर में पावर-की के साथ आ रहा है।

बता दें कि टच आईडी ऐपल पे को सपोर्ट करता है और इसे कस्‍टमाइज भी किया जा सकता है। इसकी मदद से यूजर एक असान ड्रैग एंड ड्रॉप तरीके से बटन्‍स को एड और रीमूव कर सकते हैं। नया मैकबुक प्रो अब तक का सबसे ब्राइट और कलरफुल डिस्‍प्‍ले लेकर आ रहा है। यह डिस्‍प्‍ले पहले के मुकाबले 67 प्रतिशत ज्‍यादा ब्राइटर और कंट्रास्‍ट रेशो वाले होगा।

मैकबुक के दोनों ही मॉडल्‍स इंटेल कोर आई7 सीपीयू के 6ठे जनरेशन वाले प्रोसेसर के अलावा 4 जीबी रैम और एएमडी रेडीऑन जीपीयू के साथ आ रहे हैं। इनमें 2 टीबी तक का एसएसबी बेस्‍ड स्‍टोरेज भी मिलेगा। दोनों लैपटॉप स्‍पेस ग्रे और सिल्‍वर कलर वेरिएंट में उपलब्‍ध होंगे और इनमें से मैकबुक प्रो में बिल्‍कुल नया कीबोर्ड होगा।

इसके अलावा इनमें फोर्स टच ट्रैकपैड और डबल डायनामिक रेंज वाला स्‍पीकर सिस्‍टम दिया गया है। कीमत की बात करें तो मैकबुक प्रो दो 2399 डॉलर में उपलब्‍ध होगा। इनमें दो वर्जन होंगे जो टच बार नहीं होगा जिनकी कीमत 1499 और 1799 डॉलर होगी।

Check Also

भारत में लॉन्च होगी कल Hyundai i20 N Line, हाईटेक फीचर्स से होगी लैस

कल नई Hyundai i20 N लाइन को तीन वेरिएंट- N6 iMT, N8 iMT और N8 …