ऑडी से महंगा है ये घोड़ा, विदेशों में रंग जमाएगा ‘सुल्तान’

आधुनिक युग में मशीनों के कारण घोड़े और घोड़ियों की कद्र जरूर घटी है, लेकिन अच्छी नस्ल के पशुओं की मांग आज भी कम नहीं है. इन घोड़ों के दाम भी लाखों से पार हैं और लग्जरी कारों से भी महंगे हैं. करनाल जिले के इस घोड़े की कीमत 51 लाख लगी थी लेकिन इसके मालिक ने इसे बेचने से इनकार कर दिया.

करनाल के डबरी गांव के सुल्तान(घोड़ा) कई प्रतियोगिताओं में प्रथम स्थान हासिल करके अपने जिले का नाम रोशन कर चुका है. नुकरा नस्ल के सुल्तान ने हाल ही में 16 सितंबर को पानीपत के इसराना में ऑल इंडिया चैंपियन बना था. सुल्तान के मालिक गुरविन्द्र सिंह ने बताया कि सुल्तान के ठाठ राजसी हैं. इसकी देखभाल बड़े अच्छे ढंग से की जाती. सुल्तान की देखभाल के लिए एक व्यक्ति को रखा गया है.

सुल्तान के महीने का खाने-पीने का खर्चा एक लाख रुपये के करीब आता है. सुल्तान रोजाना 5 किलोमीटर की सैर करता है और इस रोज नहलाया जाता. सफेद रंग का सुल्तान अपनी खूबसूरती और अपनी चाल के लिए मशहूर है.

51 लाख रुपये तक लग चुकी है सुल्तान की कीमत

सुल्तान की कीमत 51 लाख रुपये लग चुकी है लेकिन उसका मालिक उसे इस कीमत में बेचने को तैयार नहीं है. आपकों बता दे इस कीमत में ऑडी, मर्सिडीज जैसी गाड़ियां आ जाती हैं लेकिन लोग इस घोड़े के इतने दीवाने हैं कि इसके लिए वो 51 लाख रुपये तक देने को तैयार हैं.

कई चैंपियनशिप जीत चुका है सुल्तान

15 बार चैंपियनशिप जीत चुके सुल्तान की अदा के सभी दीवाने हैं. सुल्तान दो बार राष्ट्रीय चैंपियनशिप का खिताब अपने नाम कर चुका है. साल 2012 में पंजाब के मुक्तसर में आयोजित राष्ट्रीय स्तर की प्रतियोगिता में ऑल इंडिया चैंपियन बन चुका है. वहीं इसी साल 16 सितम्बर को पानीपत के इसराना में हुई चैंपियनशिप में भी सुल्तान का जलवा बरकरार रहा और उसने चैंपियनशिप को अपने नाम किया. इसके अलावा सुल्तान पटियाला, मोहाली, फतेहगढ़ साहिब, हनुमानगढ़, गंगानगर राजस्थान में भी कई इनाम जीत चुका है.

ये है सुल्तान की सेहत और सुंदरता का राज

छह साल के सुल्तान की सुंदरता और सेहत के राज के बारे में उसके मालिक गुरविन्द्र सिंह ने बताया कि सुल्तान को रोजाना पांच लीटर देसी गाय का दूध पिलाया जाता है. यही नहीं सुल्तान को 100 ग्राम देसी घी भी खुराक के रूप में दिया जाता है. इसके अलावा डेली रूटीन में सुल्तान को तूड़ी और चोकर अलग से दिया जाता है.

विदेश में जोहर दिखाएगा सुल्तान

सुल्तान घोड़ा अब देश में ही नहीं विदेश में भी अपने जौहर दिखायेगा. सुल्तान के मालिक ने पासपोर्ट के लिए एप्लाई कर दिया है. सुल्तान का खून और डीएनए टेस्ट के नमूने दिये जा चुके हैं. जैसे ही पासपोर्ट बनकर आयेगा, सुलतान विदेशी धरती पर भी अपने कदम रख सकेगा. हालांकि आधुनिक युग में मशीनों के कारण घोड़े और घोड़ियों की कद्र जरूर घटी है, लेकिन अच्छी नस्ल के पशुओं की मांग आज भी कम नहीं है.

 

Check Also

देश में दुर्लभ प्रजाति का सफेद गिद्ध कानपुर में मिला, लोग हैरान

देश में गिद्ध विलुप्त श्रेणी में आ गए हैं, सरकार इनके संरक्षण के लिए कई …