इन खास तरीकों से बनाएं ऑफ‍िस में अपनी पर्सनैलिटी स्‍टाइलिश

कुछ ऐसी सामान्य गलतियां जो हम करते हैं, लेकिन हमें करना नहीं चाहिए, ।   कॉलेज हो, ऑफिस हो या कोई औपचारिक पार्टी, हर जगह आपकी स्टाइल आपके व्यक्तित्व का आईना है।  अक्सर हम फैशन और स्टाइल के बड़े-बड़े सिद्धांतों और सुझावों पर तो अमल करते हैं, लेकिन बारीक-बारीक बातों में गड़बड़ कर जाते हैं।   ब्रांडेड और महंगे कपड़े तो पहनते हैं, लेकिन कपड़ों की क्रीज सही नहीं होती। स्टाइलिश हेयरकट करवाते हैं, लेकिन बा   लों को ठीक तरह से कंघी नहीं करते हैं। कुछ ऐसी चीजें जो ध्यान में रखना चाहिए, हम नहीं रख पाते हैं। अट्रैक्टिव और स्टाइलिश दिखने में थोड़ा चुक जाते हैं। कुछ ऐसी सामान्य गलतियां जो हम करते हैं, लेकिन हमें करना नहीं

सारे बटन लगाने के लिए नहीं होते

सूट या जैकेट पहने हैं तो इस बात का ध्यान रखें कि कोट के सारे बटन लगाने के लिए नहीं होते हैं। वैसे भी जब आप बैठे होते हैं, बटन खुले रखें, जब आप खड़े हों तो बटन लगाएं। इसमें भी ऊपर वाला बटन आप चाहे तो बंद करें न चाहें तो ऐसे ही खुला रहने दें, बीच वाला बटन तो हर हाल में लगाएं लेकिन नीचे वाला बटन तो किसी भी हालत में न लगाएं। यदि दो ही बटन है तब भी नीचे वाला बटन बंद न करें। यदि जैकेट में एक ही बटन है तो हमेशा उसे लगाकर ही रखें। यदि कोट में दो बटन है तो ऊपर वाला बटन लगाकर ही रखें। नीचे वाला न लगाएं। तीन बटन वाला कोट है तो बीच वाला बटन लगाकर रखें।

पॉकेट-स्क्वैयर और टाई को मैच न करें

हमेशा पॉकेट स्क्वैयर जरूर रखें। यह आपको क्लासिक लुक देगा। इसे रखने से आपके सूट के एक जैसे रंग की एकरसता टूटेगी। कंधों से लेकर सूट की जेब तक के लगभग 6 से 8 इंच के हिस्से को सजाने के लिए किसी चीज की जरूरत होती है, इसलिए पॉकेट स्क्वैयर का उपयोग किया जाता है। पॉकेट स्क्वैयर और टाई के रंग एक-दूसरे को कॉम्प्लीमेंट करना चाहिए, लेकिन एक ही रंग के नहीं होना चाहिए। इसका कॉम्बिनेशन आपकी रचनात्मकता की परीक्षा है। उदाहरण के लिए आपकी टाई में इस्तेमाल किया हुआ किसी बारीक से रंग का पॉकेट स्क्वैयर रखें। ये मामला थोड़ा बारीक है, इसलिए यदि आप किसी स्टाइलिस्ट एक्सपर्ट से सलाह लेंगे तो भी अच्छा रहेगा।

जूते भी अहम

सूट पहना है तो जूतों पर भी ध्यान दें क्योंकि शूज पर ही आपकी पूरी स्टाइल का दारोमदार है। जब आपने अच्छे जूते पहने हों, तभी आपके सूट का पूरा लुक उभरकर आएगा। जैकेट के साथ हो मैच हमारे जैसे देश में सर्दियों में ही कोट और सूट पहनने के अवसर आते हैं। ऐसे में अक्सर सूट का पेंट तो इस्तेमाल हो जाता है, लेकिन कोट कभी-कभी ही निकलता है। जब पूरा सूट पहना जाता है तो कोट नया नजर आता है और पेंट पुराना। इसलिए कोट और पेंट को साथ-साथ ही इस्तेमाल करें।

बेल्ट भी हो मैचिंग

जब आप बेल्ट पहनते हैं तो इसका पेंट या ट्राउजर से मैच होना बहुत जरूरी है। यदि आप हल्के रंग का ट्राउजर और हल्के रंग का ही शर्ट पहन रहे हैं तो जरूरी है कि आपके बेल्ट का रंग भी हल्का ही हो।

सूट के साथ बैकपैक…

बिल्कुल नहीं बैकपैक न सिर्फ उपयोगी है, बल्कि बहुत सुविधाजनक भी। हम अक्सर अपने स्कूल के दिनों का बैकपैक सुविधा के लिए इस्तेमाल करना चाहते हैं, लेकिन यदि आपने सूट पहना है तो बैकपैक का इस्तेमाल कतई न करें। यह मिसमैच जैसा नजर आएगा। साथ ही बैकपैक आपके सूट के शोल्डर की फिटिंग को नुकसान पहुंचा सकता है। यह सीधा-सा सच है कि यदि आप बैकपैक साथ लेते हैं, इसका मतलब है कि आपके पास बहुत सारा सामान है और इस सामान का वजन आपके सूट की पैडिंग को बिगाड़ सकता है। यदि बहुत जरूरी ही है तो आप किसी दूसरी तरह के बैग का इस्तेमाल कर सकते हैं जैसे मैसेंजर बैग, अटैची या फिर ब्रीफकेस।

टाई की लंबाई ठीक हो

नेकटाई आपके बेल्ट के बकल के बीचो-बीच तक जानी चाहिए। असल में यहां सब आपके शरीर के अनुपात का खेल है। कुछ लोगों का धड़ पैरों से ज्यादा लंबा होता है और कुछ का इसका बिल्कुल उल्टा भी होता है। यदि टाई की लंबाई बकल से कुछ ऊपर तक ही हो तो इससे आपके धड़ की लंबाई कम नजर आती है। यदि वह इससे नीचे होगी तो आपके पैरों की लंबाई कम दिखाई देगी। सही लंबाई आपके शरीर के अनुपात को सही दिखाएगी।

 

Check Also

कुंवारी लड़कियां आख़िर क्यों फिदा हो जाती है ?अक्सर शादीशुदा मर्दों पर

अक्सर आपने देखा होगा कि कुंवारी लड़कियां शादीशुदा मर्दों के चक्कर में जल्दी फंस जाती …