क्या आपके बाल झड़ते हैं तो प्‍याज का रस लगाइये

अगर आप तरह-तरह के नुस्‍खें आजमा कर थक चुकी हैं और फिर भी आपके बाल झड़ना नहीं रुक रहे हैं तो परेशान होने की जरुरत नहीं है, क्‍योंकि अभी आपको एक और नुस्‍खा आजमाना बाकी रह गया है। प्‍याज जिसको केवल खाने से ही फायदा नहीं होता बल्कि बालों में लगाने से भी खूब फायदा पहुंचता है। महंगे स्‍पा में ट्रीटमेंट लेने से अच्‍छा होगा कि आप एक बार अपने बालों में प्‍याज़ लगा कर देखें। प्‍याज को कई तरह की सामग्रियों के साथ मिला कर लगाया जा सकता है। चलिए जानते हैं कि बाल झड़ने की समस्‍या को रोकने के लिए इसको कैसे आजमाया जा सकता है।
ऐसे लगाएं प्‍याज-
1 प्‍याज का रस- इसको तैयार करने के लिए प्‍याज को मिक्‍सर में पीस लें और रस निकाल लें। इसको लगाने के लिए बालों को गरम तौलिये से ढंक कर आंधे घंटे के लिए रखें। फिर प्‍याज के रस को सिर और बालों की जड़ों में अच्‍छी तरह से लगाएं।
2. प्‍याज और शहद- प्‍याज के रस को अपने सिर पर लगभग पौन घंटे के लिए लगाएं उसके बाद शहद को हाथों में लेकर जड़ों पर लगा लें। इससे प्‍याज़ की महक हल्‍की पड़ जाएगी। अब बालों को किसी हल्‍के शैंपू से धो लें।
3. प्‍याज और बीयर हेयर पैक- प्‍याज के रस को निकालने के बाद जो उसका बचा हुआ भाग रह गया हो उसमें नारियल तेल मिला कर जैल बना लें। अब इस मिश्रण में एक कप बीयर मिला लें और लगा लें। बीयर आपके बालों को प्राकृतिक रुप से चमकदार बनाएगा। नारियल तेल आपके बालों की जड़ों को पोषण देगा।
4. प्‍याज और रम- इसके लिए रातभर आपको एक रम के गिलास में घिसी हुई प्‍याज को डाल कर रखना होगा। सुबह इस मिश्रण को छान कर अपने सिर की मालिश करें। इससे आपके बालों को मजबूती मिलेगी और जल्‍द से जल्‍द बाल आना शुरु हो जाएगें।

Check Also

चीन में फिर बड़े कोरोना के मामले

चीन में एक बार फिर से कोरोना के मामले तेजी से बढ़ने लगे हैं. बुधवार …