जब देव आनंद ने बदल दी थी, जीनत अमान की दुनिया…जानिए कैसे?

बॉलीवुड की मशहूर अदाकारा जीनत अमान कल पटना के गांधी मैदान में दशहरा मेले में शिरकत करने आईं थीं। पटना ने उनका जोरदार स्वागत किया। जीनत ने अपने जीवन की ढेर सारी बातें शेयर कीं।

पटना [काजल]। दम मारो दम….हम तुम्हें चाहते हैं एेसे…अगर आपको ये गाना याद4 हो और सत्यम् शिवम् सुन्दरम् की वो दमदार अदाकारा याद हो, और हां उस दौर में बिकिनी पहनकर बोल्ड सीन देने को लेकर विवादों में आने वाली एक्ट्रेस भी याद हों तो आपने सही समझा, हम बोल्ड एंड ब्यूटीफुल अभिनेत्री जीनत अमान की बात कर रहे हैं।

जीनत अमान, एक नाम- जिसकी खूबसूरती और अदाकारी की दुनिया दीवानी थी, उनका दीदार पटनावासियों को गांधी मैदान के दशहरा मेले में हुआ। जब जीनत ने मंच संभाला तो तालियों से पटना ने उनका स्वागत किया। जीनत इस सांस्कृतिक संध्या में कार्यक्रम कुछ गाने कुछ अफसाने में हजारों फैन्स से रूबरू हुईं।

निजी जिंदगी से लेकर फिल्मी सफर तक के संबंध में उन्होंने कई सवालों पर खुलकर जवाब दिए। उन्होंने बताया कि कैसे-कैसे दौर से उनका जीवन गुजरा है। उस वक्त के मशहूर कलाकार और निर्देशक देव आनंद से हुई मुलाकात ने जीनत अमान को पत्रकार से अभिनेत्री बना दिया।

पटना की बनीं मेहमान, अदाकारा जीनत अमान

लॉस एंजिलिस से की थी पढाई

जीनत लॉस एंजलिस से अपनी पढ़ाई खत्म कर भारत लौटी। यहां आकर उन्होंने मॉडलिंग से पहले एक जानी-मानी मैगजीन में बतौर जर्नलिस्ट काम किया। इसके बाद उनका रूझान मॉडलिंग की तरफ हुआ और वह मैगजीन छोड़कर ग्लैमर वर्ल्ड की तरफ चली गई।

मिस एशिया पैसिफिक बनीं

जीनत ने मॉडलिंग के दौरान मिस इंडिया कॉन्टेस्ट में हिस्सा लिया, जिसमें वह दूसरी रनरअप रही। फिर वह मिस एशिया पैसिफिक बनीं। ग्लैमर की दुनिया से उनका पुराना नाता है। जीनत ने ब्यूटी कॉन्टेस्ट में हिस्सा लेने के बाद फिल्मों की तरफ रूख किया।

बॉलीवुड में छोटे-मोटे किरदारों से शुरूआत की

बॉलीवुड में छोटे-मोटे किरदारों से शुरूआत की। वह “हलचल” और “हंगामा” जैसी फिल्मों में नजर आई। दोनों फिल्में बॉक्स ऑफिस पर कुछ खास धमाल नहीं मचा पाई। शुरूआती नाकामयाबी के चलते जीनत ने फिल्म इंडस्ट्री और भारत छोड़कर जाने का फैसला कर लिया, लेकिन किस्मत को शायद कुछ और ही मंजूर था।

निराश जीनत को मिला देव आनंद का साथ

नाकामयाबी से परेशान जीनत जब बॉलीवुड छोड़ने वाली थी, तभी उन्हें देव आनंद की फिल्म “हरे रामा हरे कृष्णा” में उनकी बहन का किरदार मिला। फिल्म के गाने “दम मारो दम” से जीनत ने दर्शकों का दिल जीत लिया।

इस फिल्म के लिए उन्हें फिल्मफेयर बेस्ट सपोर्टिग एक्ट्रेस का अवॉर्ड मिला और उनकी सफल फिल्मी पारी शुरू हो गई। इसके बाद वह कई फिल्मों में नजर आई। जीनत ने उस जमाने में फिल्मों में बिकनी पहनकर सिल्वर स्क्रीन पर आग लगा दी थी। उन्हें उनके बेबाक और बिंदास अंदाज के चलते ट्रेंडसैटर भी कहा जाता था।

पढें – जब एक दिन के लिए ट्रैफिक हवलदार बने थे ‘मनोज वाजपेयी’

सत्यम् शिवम् सुन्दरम् का दमदार अभिनय

फिल्म “सत्यम शिवम सुन्दरम” में उनके जलवे देखने लायक थे। जीनत ने इसमें केवल सफेद साड़ी पहन सीन दिए थी। जिसकी काफी आलोचना भी हुई। उनके बोल्ड अंदाज के चलते ही उन्हें इंडस्ट्री की सेक्स सिंबल कहा जाने लगा।

संजय खान से था अफेयर, मिले जख्म

संजय के साथ जीनत के रिश्ता एक बहुत ही बेरहम मोड़ पर खत्म हुआ। संजय ने एक फाइव स्टार होटल में पार्टी के दौरान जीनत को बुरी तरह से पीटा। इस मारपीट ने उन्हें जिंदगी भर के जख्म दे दिए। मारपीट में जीनत की आंखों की रोशनी पर भी असर पड़ा। वह 8 दिन तक बैड रेस्ट पर रहीं। शरीर के जख्मों से ज्यादा उन्हें दिल के जख्म मिलें और वह अंदर तक टूट गई।

मजहर खान से की थी शादी

संजय के साथ रिलेशनशिप की कड़वी यादों को भूलाकर जीनत ने 1985 में मजहर खान से शादी की। उनकी मां इस रिश्ते के खिलाफ थी, लेकिन जीनत नहीं मानी। मजहर में उन्हें अपना सच्चा प्यार नजर आ रहा था, लेकिन यह उनकी गलतफहमी थी। शादी के बाद मजहर उनके साथ मारपीट करते थे। आखिरकार इस रिश्ते से छुटकारा पाने के लिए उन्होंने तलाक की अर्जी दर्ज करवाई। हालांकि उससे पहले ही मजहर की गुर्दे की खराबी के चलते मौत हो गई।

फिल्म डॉन के लिए नहीं लिया था पैसा

फिल्म डॉन के लिए आपने फीस नहीं ली थी, ऐसा क्यों? इसके जवाब में उन्होंने कहा कि हां यह सच है क्योंकि फिल्म के निर्माता का फिल्म के बीच में ही अचानक से निधन हो गया था। उस समय की परिस्थितियों को देखते हुए अपना फीस छोड़ना ही मैंने सही समझा।

जीनत का विवादों से रहा नाता

-डायरेक्टर बीआर चोपड़ा की फिल्म ‘इंसाफ का तराजू’ बोल्ड सीन्स के कारण विवादों में रही थीं। इस फिल्म में जीनत अमान और राज बब्बर, पदमिनी कोल्हापुरी ने काम किया था। फिल्म में धर्मेंद्र की भी गेस्ट अपीरियेंस थी। हालांकि फिल्म जीनत की वजह से किसी विवाद में नहीं फंसी, लेकिन इसमें दिखाए गए पदमिनी कोल्हापुरी के रेप सीन की वजह से काफी हंगामा मचा।

– शम्मी कपूर द्वारा डायरेक्टेड फिल्म ‘मनोरंजन’ भी काफी विवादों में रही। फिल्म प्रोस्टीट्यूशन पर बेस्ड थी, जिसमें नैतिकता को दरकिनार करते हुए प्रोस्टीट्यूशन को ‘फन एक्टिविटी’ दिखाया गया था। इस फिल्म में जीनत ने एक प्रोस्टीट्यूट का किरदार निभाया था।

– ‘सत्यम शिवम सुन्दरम’ एक जानी-मानी फिल्म है। विवादों के साथ-साथ इस फिल्म ने काफी अवॉर्ड्स भी बटोरे। जीनत अमान की बोल्ड ड्रेस और फिल्म के बोल्ड लव किसिंग सीन्स की वजह से यह फिल्म कुछ समय के लिए बैन भी की गई।

दो बेटे हैं, बॉलीवुड में बना रहे हैं करियर

जीनत अमान के दो बेटे हैं – अजान और जहान। जीनत ने कहा कि फिल्मों से लंबे अरसे से दूर रही हैं और अब तो फिल्मों में दादी-नानी के ही रोल मिलेंगे। वहीं उन्होंने अपने बेटों के बारे में बताया कि उनके दो बेटे हैं अजान और जहान। अजान निर्देशक के रूप में फिल्म बना रहे हैं वहीं जहान जल्द ही एक्टर के रूप में सामने आएंगे।

 

Check Also

राखी सावंत ने लिया बड़ा फैसला

राखी सावंत हमेशा ही सुर्खियों में बनी रहती है। रखी ने एक बहुत बड़ा फैसला …