धर्मांतरण करानेवालों को जेल भेजा जाए : सीएम झारखण्ड

jharkhand-will-be-a-power-hub-by-2019-raghubar-dasमुख्यमंत्री रघुवर दास ने धर्मांतरण पर कड़ा रुख अख्तियार करते हुए लोगों का आह्वान किया कि ऐसे लोगों को जेल भिजवाया जाए। दुमका के आसनपहाड़ी गांव में गुरुवार को ग्रामसभा में उन्होंने कहा कि सभी धर्मों का आदर होना चाहिए। धर्म के नाम पर राजनीति करने वाले समाज को खंडित करते हैं। उन्होंने आदिवासी-मूलवासी के नाम पर राजनीति बंद करने और विकास के लिए समर्पित होकर काम करने को कहा।

मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार सभी धर्मों का सम्मान करती है। अपने धर्म से सबको प्यार करना चाहिए, पर किसी को लालच दे कर धर्मांतरण कराना गलत है। अंग्रेजों के समय से ही गरीब आदिवासियों का धर्मांतरण करने की साजिश चल रही है। उन्होंने आदिवासी समाज को ऐसे लोगों से सावधान रहने की अपील की।

शिबू सोरेन भी धर्मांतरण के घोर विरोधी: मुख्यमंत्री ने दुमका के सांसद और पूर्व मुख्यमंत्री शिबू सोरेन की चर्चा करते हुए कहा कि वह भी धर्मांतरण के घोर विरोधी हैं। मैं उनके साथ काम कर चुका हूं। मुख्यमंत्री ने कहा कि दुमका के नव निर्मित सिदो कान्हु पार्क को विकसित करने में हम बाबा (शिबू सोरेन) से भी मदद लेंगे। वह सांसद निधि इस पार्क पर खर्च कर सकते हैं।

संताल परगना में दो पेपर मिल के लिए हो रहा सर्वे

सीएम ने कहा कि संताल परगना में पेपर मिल की स्थापना के लिए दो कंपनियां इच्छुक हैं। इनमें एक कंपनी दुमका में सर्वे कर चुकी है। दूसरी कंपनी भी जल्द सर्वे करेगी। गांववाले अपनी बंजर जमीन पर बांस उगा कर कमाई कर सकेंगे।

बीपीएल परिवार को तीर्थाटन कराएगी राज्य सरकार

मुख्यमंत्री रघुवर दास ने दुमका में कहा कि उनकी सरकार बीपीएल परिवारों के एक सदस्य को सहयोगी के साथ प्रमुख धार्मिक पर्यटक स्थलों की यात्रा कराएगी। सीएम ने अगला वर्ष गरीब कल्याण वर्ष होने की घोषणा भी की।

ग्रामसभा नियमित करें

सीएम ने कहा कि अगर मुखिया हर माह ग्रामसभा नहीं करेंगे, तो उन्हें बदल दिया जाएगा। भ्रष्टाचार करनेवाले नेता, बिचौलिया या सरकारी कर्मी जेल जाएंगे। ग्रामसभा में लोगों ने बेटी की पढ़ाई से पहले विदाई नहीं करने का संकल्प लिया। सीएम ने ग्रामीण इलाकों के स्कूलों में जल्द बिजली पहुंचाने की भी घोषणा की। उन्होंने कहा कि विकास की योजनाएं अब ग्रामसभा में बनेंगी। एक समय आएगा, जब झारखंड बीपीएल मुक्त राज्य हो जाएगा।

इसके पहले सीएम ने दुमका में सिदो कान्हू पार्क का उद्घाटन किया। उन्होंने कहा कि पार्क में अमर शहीदों और सेना का शौर्य प्रदर्शित होगा। मुख्यमंत्री ने पार्क को विकसित करने में सांसद, विधायकों के साथ ही चैंबर, नगर परिषद और आम गरीब एवं अमीर सभी से सहयोग की अपील की।

Check Also

बारिश

चक्रवाती तूफान यास से मची तबाही, भारी बारिश से आई बाढ़, बिगड़ गए हालात

रांची: चक्रवाती तूफान यास ने कई राज्यों में तबाही मचा चूका है, वहीं यास ने …