नीम के फायदें , जानिये डायबिटीज़ में कैसे लाभकारी साबित होती है नीम

लाइफस्टाइल डेस्क | आज के समय में डायबिटीज़ एक ऐसी बीमारी है जिसमें मरीज़ के शरीर में ब्लड शुगर स्तर बढ़ जाता है। इसमें टाइप-2 डायबिटीज़ काफी आम है। हर साल करीब 16 लाख लोग डायबिटीज़ की वजह से अपनी जान गवां बैठते हैं, वहीं दुनिया भर में इस वक्त डायबिटीज़ के मरीज़ों की संख्या 42.2 करोड़ है।
डायबिटीज़ की वजह से हार्ट अटैक, स्ट्रोक, आंखों की रोशनी जाना, पैरों का एमप्यूटेशन और किडनी फेल जैसी दिक्कतें आ सकती हैं। यह बीमारी निम्न-मध्यम आय वाले देशों में अधिक प्रचलित है। डायबिटीज़ पर नियंत्रण रखना आसान नहीं है। हालांकि, ऐसी कई खाने की चीज़ें उपलब्ध हैं, जो आपकी मदद कर सकती है।

नीम चिरकाल से भारत और चीन की औषधियों का अभिन्न हिस्सा रहा है। नीम एक ऐसा पौधा या पेड़ है लगभग पूरे भारत में पाया जाता है। नीम का पेड़ करीब 30 से 35 फीट ऊंचा होता है और इसका हर हिस्सा चिकित्सकिय गुणों से लबरेज़ होता है। नीम के पेड़ की
पत्ती, फूल, बीज, फल, जड़ और छाल सब किसी ना किसी प्रकार से औषधिक प्रयोग में लाए जाते हैं। इंफेक्शन, सूजन, फीवर, चर्म रोग या दांतों की कोई परेशानी हो सारे रोगों में नीम का प्रयोग किया जाता है। कुछ अध्ययनों के अनुसार नीम डाइबिटीज़ को काबू करने में भी सहायक साबित होती है।

आधे लीटर पानी में 20 नीम की पत्तियों को 5 मिनट के लिए उबालें।
पत्तियां धीरे-धारे नरम होने लगेंगी और पानी गहरे हरे रंग का हो जाएगा।
इसे छानकर एक कंटेनर में रख लें और दिन में कम से कम 2 बार इसका सेवन करें।

 

 

 

 

 

 

Check Also

सोशल मीडिया पर हुआ मोटिवेट कर देने वाला वीडियो वायरल

सोशल मीडिया पर अक्सर अजीबो गरीब वीडियो देखने को मिल जाते है लेकिन इस बार …