नौजवानों को उनके घर के पास ही मिले रोजगार: अखिलेश

मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने कहा कि राज्य की समाजवादी सरकार की हमेशा यह कोशिश रही है कि उत्तर प्रदेश के नौजवानों को उनके घर के पास ही रोजगार मिलेए ताकि उन्हें इसके लिए मजबूर होकर दूर.दराज के क्षेत्रों में न जाना पड़े। इसे ध्यान में रखते हुए राज्य सरकार ने आई0टी0 नीति बनायी और प्रदेश की राजधानी लखनऊ को आई0टी0 हब के रूप में विकसित करने के प्रयास शुरू किए। एच0सी0एल0 के संस्थापक शिव नाडर का विशेष आभार जताते हुए उन्होंने कहा कि श्री नाडर ने लखनऊ को अपनी कार्यस्थली बनाकर प्रदेश के नौजवानों को रोजगार के अवसर उपलब्ध कराए हैं।

मुख्यमंत्री ने यह विचार आज यहां एच0सी0एल0 आई0टी0 सिटी में आयोजित एक कार्यक्रम के दौरान इस संस्थान में नौकरी पाने वाले फ्रेशर्स को सम्बोधित करते हुए व्यक्त किए। इन नौजवानों को बधाई देते हुए उन्होंने कहा कि जिस जगह पर यह संस्थान स्थापित किया गया हैए पहले वहां पर एक फार्म हुआ करता थाए लेकिन राज्य सरकार के सक्रिय प्रयासों के चलते आज यहां पर एच0सी0एल0 आई0टी0 सिटी स्थापित हो गया है और नौजवानों को यहां रोजगार भी मिल रहा है। यह आई0टी0 सिटी बहुत ही कम समय में तेजी से विकसित किया गया। उन्होंने आशा व्यक्त की कि यह संस्थान भविष्य में आई0टी0 का उत्कृष्ट केन्द्र साबित होगा।

फ्रेशर्स को राज्य सरकार द्वारा कराए गए विकास कार्यों के बारे में बताते हुए मुख्यमंत्री  ने कहा कि प्रदेश में आगरा.लखनऊ एक्सप्रेस.वे जैसा तीव्रगामी सड़क मार्ग बनकर तैयार है। इसके माध्यम से कम समय में लम्बी दूरी तय की जा सकेगी। समाजवादी सरकार लोगों को डोर.टू.डोर तेज आवागमन सुविधा उपलब्ध करा रही है। लखनऊ मेट्रो रेल का ट्रायल शुरू होने वाला है। इसका निर्माण बहुत ही कम समय में कराया गया है। इसके अलावाए अन्तर्राष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियमए अमूल दुग्ध प्लाण्टए कैंसर हॉस्पिटल के साथ.साथ बडे़ पैमाने पर आर0ओ0बी0ए पुलों इत्यादि का निर्माण पूरे प्रदेश में सुनिश्चित किया गया है। 50 जिला मुख्यालयों को 04.लेन मार्गों से जोड़ा गया है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश में अनेक जनकल्याणकारी योजनाएं लागू की गई हैं। समाजवादी पेंशन योजना के माध्यम से 55 लाख गरीब परिवारों को लाभान्वित किया जा रहा है। महिलाओं की सुरक्षा की दृष्टि से 1090 विमेन पावर लाइन स्थापित की गई हैए जिसका भरपूर लाभ महिलाओं को मिला है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने विद्यार्थियों को 18 लाख निःशुल्क लैपटॉप उपलब्ध कराए हैंए जिनका वे भरपूर उपयोग करके अपनी सफलता के द्वार खोल रहे हैं। इसी प्रकार लोगों का जीवन आसान बनाने के उद्देश्य से समाजवादी स्मार्ट फोन योजना लागू की गई है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि समाजवादियों ने काम करके दिखाया है। साथ हीए शहरी व ग्रामीण क्षेत्रों के बीच संतुलन भी बनाया है। उन्होंने युवाओं से कदम से कदम मिलाकर चलने का आह्वान करते हुए कहा कि अभी हम सबको अगले तीन.चार दशकों तक एक साथ काम करना है।

इस अवसर पर मुख्यमंत्री का स्वागत एच0सी0एल0 के उच्चाधिकारियों द्वारा बुके भेंटकर किया गया। उन्होंने एच0सी0एल0आई0टी0 सिटी कैम्पस का अवलोकन भी किया।

कार्यक्रम में राजनैतिक पेंशन मंत्री राजेन्द्र्र चैधरी प्रमुख सचिव सूचना नवनीत सहगल विशेष सचिव मुख्यमंत्री जी0एस0 नवीन कुमार एच0सी0एल0 के उच्चाधिकारियों सहित लगभग 200 फ्रेशर्स मौजूद थे।

Check Also

क्या वरुण गाँधी बनायेंगे अपनी पार्टी ?

वरुण गांधी “भारतीय राजनीति” का वह नाम, जो पहले से ही सुर्खियों में था, लेकिन …