माध्यमिक शिक्षा मंडल की दसवीं बोर्ड की परीक्षा 10 फरवरी से 2 मार्च और बारहवीं की 14 फरवरी से 8 मार्च तक

रायपुर (निप्र)। छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल (माशिमं) की दसवीं बोर्ड की परीक्षा 10 फरवरी से 2 मार्च और बारहवीं की 14 फरवरी से 8 मार्च तक होगी। दसवीं के परिणाम 31 मार्च तक और बारहवीं के10 अप्रैल तक घोषित किए जाएंगे। प्रैक्टिकल परीक्षा 15 से 30 जनवरी तक होगी। माशिमं अध्यक्ष विकास शील ने बताया कि जल्द ही समय सारिणी जारी कर दी जाएगी। शुक्रवार को माशिमं की परीक्षा समिति ने तारीखों पर मुहर लगाई। इस साल दसवीं की परीक्षा में 4 लाख 542 व बारहवीं में 2 लाख 61 हजार 958 परीक्षार्थी शामिल होंगे।

 

download-16

दसवीं-बारहवीं बोर्ड में अब 80 फीसदी या इससे अधिक अंक पाने वाले विद्यार्थियों की कॉपियां दोबारा जांची जाएगी, उसके बाद परिणाम घोषित किया जाएगा। यह निर्णय शुक्रवार को छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल (माशिमं) की परीक्षा समिति की बैठक में लिया गया। इसके पीछे वजह यह है कि पुनर्मूल्यांकन के बाद परिणाम बदलने पर मेरिट सूची में फेरबदल करना पड़ता है, इसकी नौबत न आए।

यह भी निर्णय लिया गया है कि इस बार दसवीं-बारहवीं में प्रैक्टिकल की परीक्षाएं पहले की तरह थ्योरी से पूर्व 15 से 30 जनवरी तक आयोजित की जाएंगी। इससे पहले माशिमं ने थ्योरी के बाद प्रैक्टिकल कराने का निर्णय लिया था, लेकिन इस पर सदस्यों की सहमति नहीं बन पाई। वहीं नए साल से ग्यारहवीं में एनसीईआरटी की किताबें लागू कर दी जाएंगी।

Check Also

रूम हीटर के नुकसान

पूरे उत्तर भारत में सर्दी का आलम बना हुआ है। ऐसे में कई लोग अलाव …