भारत को लगा दूसरा झटका, फिफ्टी से चूके पार्थिव पटेल क्यों ?

मोहाली। मोहाली में भारत-इंग्लैंड के बीच खेले जा रहे तीसरे टेस्ट मैच में दूसरे दिन का खेल जारी है। खबर लिखे जाने तक भारत ने 1 विकेट के नुकसान पर 57 रन बना लिए हैं। पार्थिव पटेल 35 और पुजारा 8 रन बनाकर खेल रहे हैं।

इंग्लैंड को पहली सफलता दिलाई बेन स्टोक्स ने जब उन्होंने अपने पहले ओवर की चौथी गेंद पर मुरली विजय को बेयरस्टो के हाथों कैच आउट करा कर पैवेलियन की राह दिखाई। इससे पहले टीम इंडिया रविवार को तीसरे टेस्ट मैच के दूसरे दिन इंग्लैंड की पहली पारी को जल्दी समेटने के इरादे से मैदान में उतरी और से 283 रनों पर समेट दिया। पहली पारी में मोहम्मद शमी ने 3 विकेट, उमेश यादव, जयंत यादव और जडेजा ने 2-2 विकेट लिए।

download-21

उमेश यादव ने 32 रन के स्कोर पर इंग्लैंड को पहला झटका दिया। उमेश यादव की गेंद को अतिरिक्त उछाल मिला जिसे हमीद (9) संभाल नहीं पाए और रहाणे ने आसान सा कैच लेकर भारत को पहला विकेट दिला दिया। इसके बाद जयंत यादव ने रूट (14) को एलबीडब्ल्यू आउट कर इंग्लैंड को दूसरा झटका दे दिया।

इसके अगले ही ओवर में अश्विन ने अपने पहले ओवर की पहली ही गेंद पर कुक (27) रन पर आउट कर दिया। अश्विन की गेंद पर कट लगाने गए कुक को विकेटकीपर पार्थिव पटेल ने कैच कर पवेलियन की राह दिखा दी। शमी ने अपने दूसरे स्पैल में मोइन अली (16) को मुरली विजय के हाथों कैच आउट करा कर भारत को चौथी सफलता दिला दी।

पांचवें विकेट के रूप में बेन स्टोक्स 29 रन बनाकर आउट हुए। वह जडेजा की गेंद पर विकेटकीपर पार्थिव पटेल के हाथों स्टंप्स आउट हुए। आउट होने से पहले उन्होंने बेयरस्टो के साथ अर्धशतकीय साझेदारी भी की। इसके बाद भारत को छठे विकेट के लिए काफी इंतज़ार करना पड़ा, लेकिन जडेजा की गेंद पर कोहली ने जोस बटलर (42) का विकेट लेकर भारत को छठी सफलता दिला दी।

जयंत यादव ने बेयरस्टो (89) को एलबीडब्ल्यू आउट कर, उनके शतक जमाने के सपने को चकनाचूर कर दिया और भारत को मिली सातवीं सफलता। इसके बाद उमेश यादव ने वोक्स (25) को बोल्ड कर इंग्लैंड को आठवां झटका दे दिया। दूसरे दिन शमी ने अपने पहले ओवर की पहली ही गेंद पर रशीद को पटेल के हाथों कैच आउट करा कर भारत को नौवीं सफलता दिला दी। इसके बाद अपने अगले ओवर में शमी ने गेरात बैटी (1) को एलबीडब्ल्यू आउट कर इंग्लैंड की पारी 283 पर समेट दी।

भारतीय खिलाड़ियों ने पहले दिन के खेल में लचर फील्डिंग का प्रदर्शन कर मेहमानों को चार जीवनदान दिए थे। दूसरे दिन भारतीय फील्डर्स ने इस गलती को नहीं दोहराया। वैसे पहले दिन भारतीय गेंदबाजों ने अच्छा प्रदर्शन किया था। उमेश यादव, रवींद्र जडेजा और जयंत यादव ने 2-2 विकेट अपने नाम किए थे।

बेयरस्टो-बटलर ने संभाला: मैच के पहले दिन इंग्लैंड ने टॉस जीतने के बाद बल्लेबाजी करते हुए 87 रनों पर 4 विकेट गंवा दिए थे। इसके बाद बेयरस्टो (89) ने बेन स्टोक्स और जोस बटलर के साथ मिलकर मेहमानों की पारी को संभाला।

बेयरस्टो ने स्टोक्स (29) के साथ पांचवें विकेट के लिए 57 और बटलर (43) के साथ छठे विकेट के लिए 69 रनों की भागीदारी की।

Check Also

मैने शुरू किया टी10 -टी20 क्रिकेट : राम रहीम

डेरा सच्चा सौदा के प्रमुख राम रहीम ने दावा किया है कि टी10 और टी20 …