बाज़ार में गिरावट,सेंसेक्स 360 अंक लुढका !

मुंबई। गुरुवार के कारोबार में अमेरिकी बाजारों पर फिर एक बार फिर ट्रंप मैजिक का असर दिखा और डबल सेंचुरी के साथ डाओ रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंचकर बंद हुआ। कल के कारोबार में गोल्डमैन सैक्स 4 फीसदी से ज्यादा चढ़ा। प्रेसिडेंट ट्रंप से इंफ्रा पर बड़े खर्च की उम्मीद है। लेकिन आज एशियाई बाजारों में मायूसी छाई हुई है। निक्केई और शंघाई कम्पोजिट को छोड़कर सभी अहम एशियाई इंडेक्स लाल निशान में कारोबार कर रहे हैं। डॉलर इंडेक्स में मजबूती से एसजीएक्स निफ्टी में भारी कमजोरी आई है। इस सबका असर आज भारतीय बाजारों पर भी देखने को मिल रहा है। भारतीय बाजार आज भारी गिरावट के साथ खुले हैं।

शुरुआती कारोबार में भारतीय बाजारों में भारी कमजोरी देखने को मिल रही है। फिलहाल सेंसेक्स करीब 360 अंक और निफ्टी 120 अंक टूटकर कारोबार कर रहा है। आज के कारोबार में चौतरफा बिकवाली का दबाव देखने को मिल रहा है। बाजार को छोटे और मझोले शेयरों से भी कोई सपोर्ट नहीं मिल रहा है। फार्मा और पीएसयू बैंक शेयरों को छोड़कर सभी सेक्टरों में गिरावट हावी है। प्राइवेट बैंकों में भारी बिकवाली की वजह से बैंक निफ्टी 0.5 फीसदी की कमजोरी के साथ 20105 के स्तर पर आ गया है। निफ्टी के प्राइवेट बैंक इंडेक्स में 0.6 फीसदी का कमजोरी के साथ कारोबार हो रहा है। जबकि पीएसयू बैंको में हो रही खरीदारी के दम पर निफ्टी का पीएसयू बैंक इंडेक्स 0.9 फीसदी की बढ़त के साथ कारोबार कर रहा है। जबकि बीएसई के ऑयल एंड गैस इंडेक्स में करीब 2 फीसदी की कमजोरी के साथ कारोबार हो रहा है।

चौतरफा गिरावट के इस माहौल में मिड और स्मॉल कैप शेयरों में भी कमजोरी देखने को मिल रही है। बीएसई का मिड कैप इंडेक्स 2.3 फीसदी और स्मॉल कैप इंडेक्स 1.6 फीसदी की कमजोरी के साथ कारोबार कर रहे हैं। सबसे ज्यादा गिरावट निफ्टी के रियल्टी, ऑटो, आईटी और मेटल इंडेक्स में देखने को मिल रही है। निफ्टी के रियल्टी इंडेक्स में 4.4 फीसदी, ऑटो इंडेक्स में 2.2 फीसदी, आईटी इंडेक्स में 2.2 फीसदी, एफएमसीजी इंडेक्स में 1.9 फीसदी और मेटल इंडेक्स में 1.6 फीसदी की कमजोरी देखने को मिल रही है।

हालांकि कारोबार के इस दौरान पीएसयू बैंक और फार्मा शेयरों में खरीदारी देखने को मिल रही है। निफ्टी का फार्मा इंडेक्स 0.5 फीसदी की बढ़त के साथ कारोबार कर रहा है।

फिलहाल बीएसई का 30 शेयरों वाला प्रमुख इंडेक्स सेंसेक्स 360 अंक यानि 1.3 फीसदी की कमजोरी के साथ 27160 के स्तर पर कारोबार कर रहा है। वहीं एनएसई का 50 शेयरों वाला प्रमुख इंडेक्स निफ्टी 120 अंक की गिरावट के साथ 8405 के स्तर के आसपास कारोबार कर रहा है।

बाजार में कारोबार के इस दौरान दिग्गज शेयरों में एशियन पेंट्स, टाटा मोटर्स, एचडीएफसी, हीरो मोटो, गेल, भारती इंफ्रा, अंबुजा सीमेंट, एचसीएल टेक, एसीसी और टाटा मोटर्स डीवीआर सबसे ज्यादा 5.1-2.9 फीसदी तक गिरे हैं। हालांकि सन फार्मा, बीओबी, एसबीआई और डॉ रेड्डीज जैसे दिग्गज शेयरों में 5.01-0.4 फीसदी की मजबूती आई है।

 

Check Also

BSNL ने दिया अपने यूजर्स को नए साल का झटका,बंद होंगे ये प्लांस

भारत संचार निगम लिमिटेड (BSNL) ने दिया नए साल पर झटका , बंद कर दिये …