बिहार: फिर महंगाई की मार

बिहार की जनता पर एक बार फिर मंहगाई की मार पड़ी है, बिहार स्टेट कॉपरेटिव फेडरेशन लिमिटेड ने बिहार में सुधा दूध की कीमतों में बढ़ोतरी करने का फैसला किया है. दूध की कीमतों में दो रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी की गई है, दूध की नई दरें गुरूवार से लागू होंगी. नई कीमतों के बाद सुधा दूध का एक लीटर का पैकेट 43 रुपये से बढ़कर 45 रुपये हो गया है.

milk1024_1480573078_749x421कॉम्फेड ने बिहार और झारखंड में दूध और दूध उत्पादों की कीमत बढ़ाने का फैसला लिया है. सुधा प्रबंधन ने कीमत में बढ़ोतरी का कारण दूध की खरीद महंगा होना बताया है. कॉम्फेड की प्रोग्रामिंग कमेटी की बैठक में दूध की बढ़ी हुई कीमतों पर मुहर लगाई गई.

बिहार स्टेट मिल्क को-ऑपरेटिव फेडरेशन लिमिटेड (कॉम्फेड) ने सुधा दूध के सभी तरह के पैकेटों के दाम में दो रुपये प्रतिलीटर और आधे लीटर के पैक में एक रुपये की बढ़ोतरी की है. खबर है कि आने वाले दिनों में 5 से 10% तक दुग्ध उत्पादों के दाम में भी इजाफा हो सकता है.

किसानों का था दबाव

पटना डेयरी प्रोजेक्ट के प्रबंध निदेशक सुधीर कुमार सिंह ने बताया कि दाम बढ़ाने के लिए किसानों का दबाव था, नई दरें लागू होने के बाद किसानों को गुणवत्ता के आधार पर प्रतिलीटर 1.25 से 2.50 रुपए तक अधिक भुगतान किया जाएगा. डिस्ट्रीब्यूटर का कमीशन प्रति लीटर 1. 05 से 1.10 रुपए जबकि रिटेलर का कमीशन 1.10 रु. से 1.20 रु. कर दिया गया है.

इससे पहले 17 मई 2014 को दूध की कीमतों में वृद्धि की गई थी, पिछली बार दूध की कीमत 2 से 3 रुपये प्रतिलीटर बढ़ाई गई थी.

Check Also

बिहार के बक्सर में होगा बुलेट ट्रेन का स्टॉपेज ,दिल्ली तक का सफर महज छह घंटे में होगा पूरा

बिहार से दिल्ली जाने के लिए भारतीय रेलवे एक बड़ी सौगात लोगों को देने वाली …