भारत में स्मार्टफोन शिपमेंट में 23 फीसदी का इजाफा

नई दिल्ली। वैश्विक स्मार्टफोन बाजार में पांच फीसदी वृद्धि की तुलना में भारत में तीसरी तिमाही में स्मार्टफोन शिपमेंट में 23 फीसदी वृद्धि दर्ज की गई है। शोध कंपनी काउंटरप्वाइंट रिसर्च ने गुरुवार को यह जानकारी दी। पिछले साल की तुलना में इस साल फीचर फोन के शिपमेंट में दो फीसदी वृद्धि, जबकि स्मार्टफोन के शिपमेंट में 23 फीसदी की वृद्धि हुई है।

रिपोर्ट के मुताबिक, एलटीई फीचर से युक्त हर 10 में से आठ स्मार्टफोन वोल्ट फीचर से लैस हैं, जो ओईएम तथा कैरियर्स के लिए बाजार के हिसाब से एक महत्वपूर्ण फीचर हो गया है। काउंटरप्वाइंट रिसर्च में शोध विश्लेषक कर्ण चौहान ने कहा, एलटीई नेटवर्क के आने से स्मार्टफोन की मांग में तेजी से इजाफा हुआ है।

फीचर फोन व स्मार्टफोन में सैमसंग का दबदबा अभी भी कायम है, लेकिन इसके कुल बाजार में चार फीसदी की कमी दर्ज की गई है। स्मार्टफोन बाजार में माइक्रोमैक्स नंबर दो पर बरकरार है, जबकि तीसरे नंबर पर चीन की लिनोवो है। मोबाइल फोन बाजार में इन्टेक्स चौथे नंबर पर पहुंच गई है और स्मार्टफोन बाजार में इसकी जगह लाइफ व श्याओमी ने ले ली है।

रिपोर्ट के मुताबिक, चाइनीज कंपनी ओपो तथा वीवो का घरेलू बाजार में दबदबा है, लेकिन भारतीय बाजार में अपनी धमक के लिए वह लगातार हाथ पैर मार रही है। तीसरी तिमाही में इनके शिपमेंट में पिछले साल की समान अवधि की तुलना में क्रमश: 272 फीसदी तथा 437 फीसदी की वृद्धि दर्ज की गई है।

Check Also

भारत में लॉन्च होगी कल Hyundai i20 N Line, हाईटेक फीचर्स से होगी लैस

कल नई Hyundai i20 N लाइन को तीन वेरिएंट- N6 iMT, N8 iMT और N8 …