Breaking News
Home / गैजेट्स / भारत समेत दुनियाभर में 5G स्मार्टफोन की बढ़ रही डिमांड, टॉप-5 में इन चीनी कंपनियों की रही धूम

भारत समेत दुनियाभर में 5G स्मार्टफोन की बढ़ रही डिमांड, टॉप-5 में इन चीनी कंपनियों की रही धूम

भारत समेत दुनियाभर में 5G स्मार्टफोन की डिमांड बढ़ रही है। हालांकि 5G स्मार्टफोन मार्केट में Samsung को जोरदार झटका लगा है। 5G स्मार्टफोन की टॉप कंपनी Samsung इलेक्ट्रॉनिक्स की ग्लोबल रैकिंग गिरकर चौथी हो गई है। रिपोर्ट के मुताबिक साल 2021 के शुरुआती तीन माह (जनवरी से मार्च) के दौरान 5G स्मार्टफोन मार्केट में Samsung का चौथा स्थान रहा है। इस दौरान Samsung की हिस्सेदारी 12.7 फीसदी रही, जो एक साल पहले तक 34.6 फीसदी हुआ करती थी। इसमें पिछले एक साल में आधे से ज्यादा की गिरावट दर्ज की गई है। 

क्या रही स्मार्टफोन ब्रांड की रैंकिंग

मार्केट रिसर्च स्ट्रैटजी एनालिस्ट की रिपोर्ट की मानें, तो साउथ कोरियाई टेक कंपनी ने साल के शुरुआती तीन माह में 17 मिलियन से ज्यादा 5G स्मार्टफोन का शिपमेंट किया है, जो पिछले साल के मुकबले 105 फीसदी ज्यादा है। हालांकि इसके बावजूद कंपनी को अपना टॉप स्पॉट गवांना पड़ा। इस तरह 5G स्मार्टफोन मार्केट में Samsung की जगह Apple ने टॉप पोजिशन हासिल कर ली। Yonhap न्यूज एजेंसी की रिपोर्ट के मुताबिक ग्लोबल 5G स्मार्टफोन शिपमेंट में पिछले साल के मुकाबले 458 फीसदी का इजाफा किया गया है। साल की पहली तिमाही में 133.9 मिलियन यूनिट का शिपमेंट किया गया है। ग्लोबल 5G स्मार्टफोन में Oppo का दूसरा स्थान रहा है। Oppo का 5G स्मार्टफोन मार्केट शेयर दोगुना बढ़कर 7.1 फीसदी से 16.1 फीसदी हो गया। इस दौरान कंपनी ने 21.5 फीसदी 5G स्मार्टफोन का शिपमेंट किया है, जो एक साल पहले तक 1.7 मिलियन यूनिट हुआ करता था। 5G स्मार्टफोन मार्केट में Vivo को तीसरा स्थान मिला है। चौथा स्थान Samsung और Xiaomi को पांचवां स्थान मिला है। 

Apple iPhone की रही धूम 

साल की पहली तिमाही में Apple 30.2 फीसदी मार्केट शेयर के साथ पहले पायदान पर रहा है। इस दौरान 40.4 मिलियन 5G iPhone का शिपमेंट हुआ है। अमेरिकी टेक कंपनी Apple ने पिछले साल अक्टूबर में अपना पहला 5G हैंडसेट लॉन्च किया था। Apple के iPhone 12 5G को चीन, यूरोप और यूनाइटेड स्टेट में काफी पसंद किया गया। इसके चलते Samsung को नुकसान उठाना पड़ा है।

प्रदेश की धड़कन, 'इंडिया जंक्शन न्यूज़' के ताजा अपडेट पाने के लिए जुड़ें हमारे फेसबुक पेज से...

Check Also

स्मार्टफोन मेकर कंपनी Oppo ने K-सीरीज का नया डिवाइस Oppo K9 5G चीन में किया लॉन्च, जाने क्या है कीमत

 स्मार्टफोन मेकर कंपनी Oppo ने K-सीरीज का नया डिवाइस Oppo K9 5G चीन में लॉन्च …