मुंबई में NIA ने जाकिर नाइक के दफ्तर और घर सहित 12 छापे मारे

मुंबई – विवादित इस्लामिक उपदेशक जाकिर नाइक की मुश्किलें और बढ़ गई हैं। एनआईए ने नाइक और उसके प्रतिबंधित एनजीओ इस्लामिक रिसर्च फाउंडेशन (आईआरएफ) के खिलाफ आतंकी रोकथाम कानून के तहत मामला दर्ज किया है। इसके अगले दिन ही शनिवार को एनआईए ने आईआरएफ के दफ्तरों और पदाधिकारियों के घरों सहित 12 जगहों पर छापे मारे।
– एनआईए निदेशक शरद कुमार ने कहा कि आईआरएफ के ठिकानों पर तलाशी जारी है। इसके रात भर चलने की संभावना है। दस्तावेजों को खंगाला जा रहा है।
– एजेंसी के मुताबिक 12 लाख रुपए की नकदी मिली है। इसके अलावा बड़ी मात्रा में दस्तावेज, फाइलें और इलेक्ट्रानिक डिवाइस बरामद हुए हैं।
– इनमें एनजीओ के हिसाब-किताब और संपत्ति के बारे में जानकारी मिल रही है। सूत्रों ने सोना मिलने की बात की है। बैंक खातों की भी जांच की जा रही है।
– दिल्ली से आयकर अफसरों की टीम भी एनआईए की मदद के लिए पहुंची है।
– एनआईए ने शुक्रवार को नाइक और कुछ पदाधिकारियों के खिलाफ आतंकी निरोधक कानून और आईपीसी की धर्म के नाम पर नफरत फैलाने संबंधी धाराओं में मामला दर्ज किया है।
– जुलाई में जांच के घेरे में आने के बाद से विदेश गया नाइक देश नहीं लौटा है और सऊदी अरब में है।
– सरकार ने हाल में देश विरोधी गतिविधियों के कारण एनजीओ पर प्रतिबंध लगा दिया। विदेशी चंदा देने पर भी रोक लगा दी है।
– नाइक और उसकी एनजीओ आईआरएफ बांग्लादेश में ढाका कैफे पर आतंकी हमले के बाद जांच के घेरे में आए।
– हमले में शामिल एक आतंकी के नाइक के भाषणों से प्रभावित होने की बात सामने आई। इसके बाद गृह मंत्रालय ने जांच शुरू की।
– जांच रिपोर्ट में आईआरएफ के अंतरराष्ट्रीय इस्लामिक चैनल पीस टीवी से रिश्ते सामने आए थे। इस टीवी पर आतंकवाद फैलाने के आरोप हैं।
– रिपोर्ट में जाकिर नाइक को भड़काऊ भाषण देने का दोषी माना गया है। महाराष्ट्र पुलिस ने भी उस पर मुस्लिम युवाओं को आतंकवादी बनने के लिए उकसाने के आरोप में मामला दर्ज किया था।
– मलेशिया, ब्रिटेन और कनाडा ने नाइक के भाषणों पर प्रतिबंध लगाया है।

Check Also

गहने बेचने पर पति ने पत्नी को मौत के घाट उतारा

महाराष्ट्र के पालघर जिले में मां की तेरहवीं के लिए कान की बाली देने से …