मुफ्त खाइए पर गाड़ी मत चलाइए,ये ऑफर बुजुर्ग ड्राइवरो को

जापान परिवहन पुलिस ने देश की यातायात व्यवस्था सुधारने और बढ़ रही सड़क दुर्घटनाओं को रोकने के लिए एक अनोखी पहल की है। देश के बुजुर्ग ड्राइवरों को गाड़ी न चलाने के बदले मुफ्त खाना खाने का आफर दिया जा रहा है।

दरअसल जापान के आशी प्रांत की पुलिस ड्राइविंग लाइसेंस धारक बुजुर्ग नागरिकों से लगातार अपना ड्राइविंग लाइसेंस परिवहन विभाग में जमा करने की अपील कर रही है। इसके बदले उन्हें ‘नूडल डिस्काउंट कूपन’ दिया जा रहा है, जिससे बुजुर्ग रेस्त्रां में मुफ्त खाना खा सकते हैं।

क्यों शुरू की पहल
आकड़ों के मुताबिक जापान में हर साल बुजुर्गों द्वारा गंभीर सड़क दुर्घटना के मामले बढ़ते जा रहे हैं। देश में लगभग 50 लाख से अधिक ऐसे कार चालक या ड्राइवर हैं जिनकी उम्र 75 साल या इससे अधिक है। पुलिस इन लोगों की सुरक्षा सुनिश्चित करने और सड़क दुर्घटनाएं रोकने के लिए इनसे गाड़ी न चलाने की अपील कर रही है।

350 रुपये का मुफ्त कूपन 
आशी परिवहन पुलिस ने एक रेस्त्रां श्रृंखला चलाने वाली स्थानीय कंपनी से गठजोड़ किया है। इसके तहत शुक्रवार से वरिष्ठ नागरिक को लाइसेंस जमा कराने पर परिवहन विभाग की ओर से एक सर्टिफिकेट दिया जाएगा। इसे रेस्त्रां में खाना खाते समय दिखाने पर वरिष्ठ नागरिकों को लगभग 350 रुपये (590 येन) की छूट मिलेगी।

11 बच्चे हुए घायल
पिछले महीने योकोहामा में एक 87 साल के ट्रक ड्राइवर ने सड़क पार कर रहे प्राथमिक स्कूली छात्रों को टक्कर मार दी थी। इसमें एक छह साल के बच्चे की मौत हो गई और 11 बच्चे घायल हो गए।

ड्राइवरों का संज्ञानात्मक परीक्षण
जापान सरकार मार्च से एक नया कानून भी लाने जा रही है जिसके मुताबिक 75 साल या उससे अधिक उम्र के लोगों को अपना ड्राइविंग लाइसेंस रिन्यू करने के लिए एक संज्ञानात्मक परीक्षण देना होगा।

बुजुर्ग ने लौटाया लाइसेंस
हाल ही में आशी पुलिस के अनुरोध पर एक 97 साल के बुजुर्ग बौद्ध पुजारी ता शिनेन ने पिछले सप्ताह अपना ड्राइविंग लाइसेंस लौटा दिया था।

 

Check Also

बोनी ग्रेबियल को मिला मिस यूनिवर्स का खिताब

मिस यूनिवर्स का खिताब हर लड़की का सपना होता है इस इस खिताब को पाने …