सर्दियों में मेकअप करते समय ध्यान रखें ये बातें

सर्दी के मौसम में वातावरण में नमी की कमी और सर्द हवाओं के कारण त्वचा में रूखापन आ जाता है। ऐसे में जरूरी है कि आपका मेकअप ऐसा हो, जो आपकी सुंदरता में चार चांद लगा देis-8

चेहरे को यंग और अट्रैक्टिव लुक देने के लिए जरूरी है कि आपको मेकअप की सही और पूरी जानकारी हो। ब्यूटी एक्सपर्ट रतिका वैश्य के मुताबिक आजकल हैवी मेकअप का चलन नहीं है। अब मेकअप हमेशा लाइट और नेचरल ही रखा जाता है। जानें मेकअप की सही तरीका।

सनस्क्रीन से करें शुरुआत

यंग लुक के लिए चेहरे की त्वचा पर ओस की बूंदों की तरह ताजगी होना जरूरी है। चाहे बदली हो या तेज धूप, चेहरे पर हर दिन सबसे पहले सनस्क्रीन लगाने की आदत डालें। अगर आपकी त्वचा सेंसिटिव है तो टिंटेड मॉइश्चराइजर लगाएं। यह चेहरे पर फाउंडेशन के तौर पर काम करेगा। अगर आपकी स्किन ऑइली है तो चेहरे को गुनगुने पानी से धोकर सुखा लें और इसके बाद सनस्क्रीन अप्लाई करें।

कंसीलर

-कंसीलर चेहरे के मुहांसों, दाग-धब्बों और आंखों के नीचे डार्क सर्कल को छिपाने के लिए यूज किया जाता है। ध्यान रखें, हमेशा स्किन टोन के अनुसार ही कंसीलर का इस्तेमाल करें। इसे बीच वाली अंगुली यानी रिंग फिंगर के पोर में लेकर चेहरे पर लगाएं। फिर उसे स्पॉन्ज से फैलाएं। कंसीलर को चेहरे के उसी स्पॉट पर लगाएं, जहां इसकी ज्यादा जरूरत है।

आई लाइनर लगाने के कई तरीके हैं। मेकअप एक्सपट्र्स आंखों की सुंदरता को तीन भागों में बांटते हैं- बेसिक आई, स्मोकी आई और कैट आई।

– बेसिक आई के लिए ऊपर और नीचे की पलकों पर आई लाइनर लगाना चाहिए।

– आंखें छोटी हों या बड़ी, आई लाइनर या पेंसिल से उसे बड़ा या छोटा लुक दिया जा सकता है। आईशैडो भी लगा सकती हैं। इसे लगाने से आंखें बड़ी और खूबसूरत दिखती हैं। मस्कारा आई लैशेज के नीचे लगता है।

लिप्स

होठों को किस तरह का ट्रीटमेंट देना है, यह आप पर निर्भर करता है। कोई सिर्फ लिप लाइनर लगाता है तो कोई होंठों पर कलरफुल लिप ग्लॉस लगाता है और कोई लिप बाम। मेकअप एक्सपर्ट की मानें तो लिपस्टिक से बेहतर कलरफुल लिप ग्लॉस है। सिल्की और नॉनस्टिकी लिप ग्लॉस से होंठ सॉफ्ट बने रहते हैं। लिप ग्लॉस में मौजूद विटामिन ई होंठों पर पपड़ी नहीं बनने देता, जिससे लिप्स खूबसूरत दिखते हैं।

Check Also

रूम हीटर के नुकसान

पूरे उत्तर भारत में सर्दी का आलम बना हुआ है। ऐसे में कई लोग अलाव …