लाहौर तक जा रहा दिल्ली का पॉल्यूशन

दिल्ली की धुंध पाकिस्तान तक पहुंच गई है। पाक मीडिया ने यह आरोप लगाया है। खबर के मुताबिक, “यहां के पंजाब प्रोविन्स के कई शहरों में तीन-चार दिन से धुंध छाई है। लोगों को आंखों में जलन और सांस लेने में दिक्कत हो रही है। पहले माना जा रहा था कि यह स्मॉग व्हीकल से निकलने वाले धुएं से हो रहा है, लेकिन हकीकत में यह भारत के खेतों में जलाए जा रहे कचरे की वजह से हो रहा है।” अखबार का आरोप- जानबूझ कर धुआं भेज रहा भारत …

– पंजाब प्रांत के अखबार डेली पाकिस्तान ने लिखा है कि भारत ने जहरीला धुआं जानबूझ कर पाकिस्तान की तरफ धकेल दिया है।

– इस दावे के लिए नासा की ओर से जारी एक फोटो का इस्तेमाल किया गया है।

– खबर में लिखा है कि एक्सपर्ट्स पहले भी आशंका जता चुके थे कि भारत में पंजाब के किसान खेत में कचरा जलाते रहे हैं, जिससे धुआं पाकिस्तान आता है।
– दीपावली पर चलाए गए पटाखों को भी पॉल्युशन की वजह बताया गया है।
– रिपोर्ट के मुताबिक, पहले माना जा रहा था कि पाकिस्तान में ही गाड़ियों से निकलने वाले धुएं से स्मॉग हो रहा है, लेकिन हकीकत में यह भारत से आ रहा है।

– हालांकि, नासा ने इस फोटो के साथ ही साफ कर दिया था कि दीपावली सेलिब्रेशन और पाकिस्तान में छाए स्मॉग का सीधा कनेक्शन नहीं है।

30 करोड़ क्विंटल कचरा जलाने का आरोप
– डेली पाकिस्तान की खबर में यह भी आरोप लगाया गया है कि भारत में हर साल गेहूं की फसल लगाने से पहले किसान खेत में 30 करोड़ क्विंटल कचरा जलाते हैं।
– इससे निकलने वाला धुआं ही पाकिस्तान में छा जाता है, जो लोगों की जिंदगी खतरे में डाल रहा है।

सड़क हादसों में 20 की मौत
– पाकिस्तान के पंजाब प्रोविन्स में विजिबिलिटी कम होने से सड़क हादसों में 20 लोगों की मौत हो चुकी है।
– लाहौर से इस्लामाबाद को जोड़ने वाली कई रोड पर गाड़ियों की आवाजाही रोक दी गई है। कई फ्लाइट्स देर से चल रही हैं या कैंसल कर दी गई हैं।

 

Check Also

चीन में फिर बड़े कोरोना के मामले

चीन में एक बार फिर से कोरोना के मामले तेजी से बढ़ने लगे हैं. बुधवार …