विशाखापट्नम टेस्ट: उमेश यादव ने दिलाया छुटकारा

विशाखापट्नम में खेले जा रहे दूसरे टेस्ट मैच की पहली पारी में इंग्लैंड के खिलाफ टीम इंडिया को उमेश यादव ने बड़ी राहत दिलाई है. जॉनी बेयर्सटो को पवेलियन भेजकर उमेश ने मैच के तीसरे दिन भारत को पहली सफलता दिलाई. बेयर्सटो ने 53 रनों की शानदार पारी खेली.

इससे पहले भारतीय गेंदबाजों ने वाईएस राजशेखर रेड्डी एसीए-वीडीसीए क्रिकेट स्टेडियम में खेले जा रहे मैच में मैच के दूसरे दिन स्टम्प्स तक इंग्लैंड के 103 रनों पर अपने पांच विकेट झटक लिए थे.

इंग्लैंड का पहला विकेट कप्तान एलिएस्टर कुक के रूप में पहली पारी के तीसरे ओवर में गिरा. कुक को 2 रन के स्कोर पर मोहम्मद समी ने बोल्ड आउट कर पवेलियन भेजा. टीम के लिए यह एक बड़ा झटका था.

इसके बाद हासिब हमीद और जोए रूट ने दूसरे विकेट के लिए 47 रनों की साझेदारी कर टीम का स्कोर 51 तक पहुंचाया. इसी स्कोर पर जयंत यादव ने रिद्धिमान साहा की मदद से हमीद को रन आउट कर इस साझेदारी को तोड़ा. रुट ने 53 और हमीद ने 13 रन बनाए.

हमीद के आउट होने के बाद रूट का साथ देने आए बेन डकेट को भी मेजबान टीम के गेंदबाजों ने ज्यादा देर टिकने नहीं दिया. डकेट को 5 रन के स्कोर पर रविचंद्रन अश्विन ने बोल्ड आउट किया.

इंग्लैंड की सारी उम्मीदों पर उस वक्त पानी फिर गया, जब अश्विन की गेंद पर उमेश यादव ने रूट को कैच आउट कर पवेलियन भेजा. रूट ने अपनी पारी में 98 गेंदों पर छह चौके लगाकर टीम के स्कोर को 79 तक पहुंचाया.

रूट के आउट होने बाद मेहमान टीम की पारी को संभालने आए मोइन अली केवल एक रन बनाकर 80 के स्कोर पर आउट हो गए. अली को जयंत यादव ने पगबाधा आउट किया. इसके बाद स्टोक्स और बेयर्सटो ने मेहमान टीम की पारी को संभाला और टीम का स्कोर 103 तक पहुंचाया.

भारत की ओर से अश्विन ने दो जबकि समी और जयंत ने एक-एक विकेट चटकाया. इंग्लैंड के बल्लेबाज हमीद रन आउट हुए.

इससे पहले, भारत ने अपनी पहली पारी में कप्तान विराट कोहली (167) और चेतेश्वर पुजारा (119) की शतकीय पारियों की बदौलत 455 रनों का मजबूत स्कोर खड़ा किया. इस पारी में 58 रनों का अहम योगदाना देने वाले रविचंद्रन अश्विन ने अपने टेस्ट करियर का आठवां अर्धशतक भी पूरा किया.

 

Check Also

विराट कोहली ने क्रिस्टियानो रोनाल्डो को दी सहानभूति

एक पुर्तगाली फॉटबॉलर क्रिस्टियानो रोनाल्डो का फीफा विश्व कप जीतने का सपना आखिरकार अधूरा रह …