आपके वैवाहिक संबंध को बेहतर बना देंगे ये 10 टिप्स

फूल और उपहार आप खास मौकों पर तो हमेशा देते है, लेकिन कभी-कभी अचानक बिना मौके के भी यदि पत्नी को देकर चौंका दें तो उसकी खुशी का ठिकाना नहीं रहेगा। वह आपकी भावनाओं को समझेगी और जो आप व्यक्त करना चाहते है उसे बेहतर ढंग से जान पाएगी।

2. बेहद सामान्य भाव से पूछे कि उसका दिन कैसा रहा और उसने क्या किया? जवाब ध्यान से सुनें। याद रखें कि स्त्रियां अपने व्यक्तिगत मुद्दों पर बात कर उत्साहित होती है। वे इस बात से भी खुश होती है कि उनका साथी उनकी योग्यता और व्यवहार की तारीफ करे। बातचीत के दौरान वे अपनी रुचियों और समझ का परिचय भी दे देंगी। उनकी बात पर विशेष ध्यान दें औif-in-a-relationship-can-try-these-tipsर उनकी भावनाओं को समझने की कोशिश करे।

3. स्त्री के लिए यदि पति कोई व्यंजन बनाए तो उसका आनंद देखते ही बनता है। हर रोज किचन संभालते-संभालते आपकी पत्नी इतना उकता चुकी होती है कि यदि आप उसे सप्ताह में एक बार भी खाना बनाने का ऑफर दे दें, तो उसकी खुशी का अंदाजा आप नहीं लगा सकते। चिंता मत करिए, यदि आपको कुकिंग नहीं आती तो भी कोई मुश्किल नहीं आजकल ढेरों रेसिपी किताबें तथा इंटरनेट पर अनेक साइटे उपलब्ध है, जो आपकी मदद करेगी। इनमें से किसी एक का अनुकरण कर लें लेकिन ध्यान से।

4. छोटे-छोटे यादगार लम्हों को सेलिब्रेट करना स्त्रियों को अच्छा लगता है। लेकिन यदि आप शादी की वर्षगांठ याद रखें और उसे उत्साह से सरप्राइज पार्टी के रूप में मनाएं तो उसकी खुशी दुगनी हो जाएगी।

5. उसकी आशा के विपरीत उसकी तारीफ में कुछ वाक्य बोलकर उसे प्रसन्न कर दीजिए। स्त्रियां तारीफ पसंद करती है। वे अपनी पूरी ताकत अपने कामों को बेहतर तरीके से करने में इसीलिए लगाती है कि उनकी तारीफ हो। आप उसके प्रयासों को देख रहे है तो तारीफ करने में कंजूसी मत बरतिए। देखिएगा कि वह जितनी सुंदर है आपकी तारीफ से और खूबसूरत नजर आएगी। केवल शारीरिक सौंदर्य नहीं बल्कि उसकी आदतों और व्यक्तित्व के गुणों का बखान भी करिए।

6. आप भी उस घर का अभिन्न हिस्सा है जहां आपकी पत्नी सारा दिन लगा उसे सजाती व बनाती है। इस भावना को समझते हुए उसे पूरा सहयोग दें तथा उससे सलाह लें। इससे जहां काम में आसानी व क्वालिटी आएगी, वहीं उसकी नजरों में आपके लिए सम्मान भी बढ़ेगा।

7. उसके परिवार और मित्रों में घुलने-मिलने की कोशिश करे। स्त्री को रिश्तों की कद्र होती है तथा उसे इस बात से ज्यादा खुशी होगी कि आप उन लोगों के साथ अच्छा व्यवहार कर रहे है जो उसकी जिंदगी में महत्वपूर्ण व्यक्ति है। उनके प्रति सद्भावना दिखा आप पत्नी के प्रति अपने प्यार को ज्यादा बेहतर तरीके से व्यक्त कर पाएंगे।

8. यदि आप दोनों में से कोई दूर नहीं तो भी आप उसे प्यार भरा खत ईमेल पर भेज सकते है। देखिएगा कि वह हर दिन उम्मीद से अपना मेल चेक करेगी। आप हर रोज फोन द्वारा भी संपर्क मजबूत कर सकते है। छोटी-छोटी बातों से उसे आपकी भावनाओं का एहसास होगा।

9. कभी अचानक उसके पास पहुंच उसे लंच का निमंत्रण दे दें। स्त्रियों को ये प्यार भरे आश्चर्यजनक क्षण बेहद रोमांचित कर देते है। थोड़ा सा अच्छा समय आपके साथ बिता कर वह खुश होगी और आपके प्रति समर्पित भी। अकसर स्त्रियां अपना लंच भुलाकर काम में लगी रहती है। ऐसे में अचानक आपका आना और आधा घंटा ऑफिस से दूर बिताना उसकी सेहत और खुशी दोनों के लिए फायदेमंद होगा।

10. यदि वह लंबे समय से कहीं जाना चाह रही थी तो अचानक योजना बना उसे आश्चर्यचकित कर दें। जरूरी नहीं कि इस सबके लिए आपको ढेर सा पैसा और बहुत सा समय चाहिए। यह काम आप छोटे वीकेंड ब्रेक में सीमित बजट में भी कर सकते है।

 

बहुत से रास्ते है जिन पर चलकर आप अपने जीवन की सबसे विशिष्ट स्त्री को पहले से कहीं अधिक खुश और संतुष्ट रख सकते है। छोटी-छोटी बातों से आप जता सकते है कि आप उसे कितना प्यार व कितनी चिंता करते है।

स्त्री पक्ष

ऐसा नहीं कि ये सलाहें केवल पति के लिए है। ऐसे बहुत से रास्ते आपके लिए भी है, जो आपके प्रयासों को और बेहतर साबित करेगे तथा उनकी नजरों में आपका प्यार, समर्पण और सम्मान भी बढ़ाएंगे।

1. उनकी रुचियों को जान उसमें अपनी रुचि जागृत करे और उसके बारे में अपना ज्ञान बढ़ाएं। जैसे पुरुष अपने वाहन को लेकर बहुत सजग रहते हैं। यह उनका पसंदीदा शगल है। जैसे यदि वह कार खरीदने जा रहे है तो कुछ कारों के बारे में किसी डीलर से सारी सूचनाएं एकत्र कर दें और बताएं कि कौन सी कार क्यों बेहतर रहेगी। वह हैरान रह जाएंगे आपकी काबिलीयत देखकर। उनकी दिन भर की दिनचर्या को देखकर सुविधाओं का ध्यान रखें।

2. घरेलू जिम्मेदारियां स्त्रियां अपने ऊपर ले लेती है। लेकिन उन्हे निभाते-निभाते परेशान भी हो जाती है। इसलिए थोड़ी सी योजना बनाकर काम करे, जिससे हर काम व्यवस्थित व बेहतर तरीके से हो सके। जैसे घर में प्रवेश करते ही बाहर लॉन अव्यवस्थित देख पति का पारा ऊपर चढ़ जाएगा। इसलिए इसे साफ करने का एक दिन निश्चित कर लें। वह आपकी कोशिश को देख खुश हो जाएंगे और आपकी सराहना करेगे।

3. उस गैजेट को अचानक खरीद लाइए जिस पर आपके पति की नजर बहुत दिनों से है। पुरुषों को गैजेट्स के नवीनतम उत्पाद अकसर आकर्षित करते है। यह उनके लिए लाजवाब तोहफा होगा। यह उपहार आपकी उनके प्रति समर्पण और प्रेम को भी प्रकट करने में सहायता करेगा। वह सोचेंगे कि आप इनसे संबंधित उनकी बातों को कितने ध्यान से सुनती होंगी। अब आप जान पाई कि वह इससे कितने खुश हो सकते है।

4. किसी भी पुरुष को ऊर्जावान बनाए रखने में छोटी-छोटी आउटिंग और डेट्स बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। ऐसे में जब आप इसकी ठीक से प्लानिंग करेगी तो वह खुश हो जाएंगे। सामान्यत: स्त्रियां ये काम नहीं करतीं। अकसर ये काम पुरुष ही करते है। इसलिए आपके प्रयास तेजी से असर डालेंगे। इससे पति जहां जीभर एंजॉय करेगा, वहीं तनावरहित भी रहेगा।

5. उनके ऑफिस में अचानक पहुंचकर उन्हे आश्चर्य में डाल दें और उन्हे लंच बाहर करने की ऑफर दें। थोड़े समय के लिए काम से हटना और आपके साथ समय बिताने से वह न केवल खुश होंगे बल्कि रिलेक्स भी होंगे।

6. शॉपिंग करते समय उनकी पसंद की कोई पत्रिका या किताब खरीद लाइए। उन्हे खुशी होगी यह जानकर कि आप उनकी पसंद और रुचि को बेहतर जानती-समझती है। हो सके तो उनके पसंदीदा शौक पर समय लगाइए भले ही उस काम में आपकी बहुत रुचि न हो।

 

7. यदि आप अपने जीवन के सबसे महत्वपूर्ण व्यक्ति के पसंदीदा खेल के बारे में जान जाएं तो और भी अच्छा होगा। उन्हे आपके साथ अपने पंसदीदा खेल को देख या उसके बारे में बात कर बेहद संतोष होगा। हो सकता है कि आपकी रुचि उस खेल में न के बराबर हो, लेकिन आपकी कोशिश रंग लाएंगी। यदि कुछ सवाल पूछेगी तो भी उन्हे बहुत अच्छा लगेगा। वह आपकी भावनाओं की कद्र करेगे और आपके विचारों की सराहना भी करेगे।

8. अचानक खरीद कर दिया बुके भी उन्हे खुश कर देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा। अकसर स्त्रियां फूल खरीदने के लिए किसी खास अवसर का इंतजार करती है। ऐसे में अचानक बिना कारण दिए गए फूल बहुत दिन तक रिश्तों को महकाते रहेगे।

9. भले ही आपकी पसंद संगीत के मामले में अपने पति से भिन्न हो, लेकिन यदि आप उनके पसंदीदा गायक के कॉन्सर्ट की टिकटे ले आएं या सीडी उपहार में दें तो उनकी खुशी का अंदाजा आप नहीं लगा सकतीं। भले ही संगीत में आपकी रुचि न हो, लेकिन उनकी खुशी के लिए यह प्रयास कामयाब नुसखा है। वह बेहद उत्साहित होंगे जब आप उनके साथ उनकी पसंद में शामिल होंगी।

10. उस व्यंजन को बनाना सीख लें जो उन्हे बेहद पसंद हो। भले ही इसे सीखने में आपको कितनी भी कठिनाई आए। यह कहावत कि पुरुषों के दिल का रास्ता उनके पेट से होकर जाता है, एकदम सही है। आपकी मेहनत वसूल हो जाएगी जब आप उनके मुंह से तारीफ सुनेंगी।

कुछ भी अलग और अच्छा करने में कोई खास मुश्किल नहीं आती। इन आसान प्रयासों से आप अपने विचारों और भावनाओं को बेहतर ढंग से व्यक्त कर पाएंगी। आपके पति जान पाएंगे कि वह भी आपके लिए महत्वपूर्ण है।

 

Check Also

मेष, कन्या, मीन समेत इन राशियों आज का किस्मत देगा साथ, जानें अपना राशिफल

आज का राशिफल, 21 नवंबर 2022: मेष से मीन तक के राशिवालों के लिए आज …