वोटर लिस्ट में सामिल होने के लिए युवाओं से आगे निकले किन्नर

इस बार वोटर बनने में किन्नरों की जागरूकता युवाओं को मशाल दिखाने के लिए काफी है। पहली बार बड़ी संख्या में बिठूर विधानसभा में नए वोटर बनने के लिए किन्नरों के आवदेन किया है। प्रशासन ने उनके साथ बैठक कर हौसला अफजाई की है।सभी 10 विधानसभा क्षेत्रों में मतदाता सूची पुनरीक्षण का काम चल रहा है जो 31 तक चलेगा।
एक तरफ नगर में अभी तक 18 से 19 वर्ष के बीच कुल 4696 युवाओं ने वोटर बनने को आवेदन किया है तो दूसरी ओर 2111 किन्नरों ने पहली वोटर बनने को आवेदन किया है। किन्नर नए वोटर बनने, सूची में संशोधन कराने, नाम शिफ्ट कराने में आगे हैं। अधिकारियों के मुताबिक किन्नरों के भरे आवेदन में किसी तरह की कमी भी नहीं मिल रही है। इस बीच युवाओं और घर की महिलाओं को नया वोटर बनाने का अभियान चला रहे अफसरों को निराशा हुई है।
आबादी के 4.5 प्रतिशत वोटर 18-19 वर्ष आयु वाले होने चाहिए लेकिन अभी भी 0.5 प्रतिशत उनकी संख्या है। उप जिला निर्वाचन अधिकारी समीर वर्मा का कहना है घर आईं नई बहुओं का नाम जुड़वाने में शहरी की अपेक्षा ग्रामीण लोग अधिक जागरूक हैं। शहरी क्षेत्रों में विशेष अभियान चल रहे हैं।
कुछ तथ्य-1168 आवेदन आए बिठूर विधानसभा से किन्नरों के506 आवेदन आए किन्नरों के कैंट विधानसभा से437 आवेदन आए किन्नरों के आर्यनगर विधानसभा से139 किन्नरों ने नाम काटने को आवेदन किया115 किन्नरों ने संशोधन करने के लिए आवेदन किया23 किन्नरों ने शिफ्टिंग के लिए आवेदन किया45785 नए वोटरों के आवेन अब तक आएनए वोटरों के आवेदन भी इस बार सुस्त रफ्तार से आए। अभी तक 45785 आवेदन 10 विधानसभाओं में आए हैं। अफसरों के मुताबिक 31 तक अंतिम तारीख है। इसका लाभ लिया जा सकता है। मतदान स्थल पर बीएलओ मिल रहे। अपना नाम जुड़वा संशोधन करा लें।

Check Also

जानिए यूपी में कब होगा तापमान शून्‍य से भी नीचे

यूपी में कडकडाती ठण्ड लगातार जारी है साम होते ही कोहरे का कहर जारी है. …