शकरकंद मे मिलेगा विटामिन का खजाना

लखनऊ
सर्दियों में सेहतमंद रहने के लिए शकरकंद का सेवन मददगार रहता है। इसे कई तरह से बनाकर खाया जा सकता है। आयुर्वेदाचार्य ए.के. गर्ग के अनुसार, शकरकंद में विटामिन-ए, विटामिन-सी, कैल्शियम, फॉस्फोरस, सोडियम, पोटेशियम और आयरन भरपूर मात्रा में पाया जाता है। शकरकन्द खाने में मीठा होता है, इसके सेवन से खून बढ़ता है। शकरकंद खाने से पेट से लेकर दिल की बीमारियों में फायदा मिलता है। ठंड में शकरकंद खाने से यह शरीर की गर्मी को बढ़ाता है। आज जानते हैं शकरकंद के गुणों के बारे में :
सांस संबंधी रोग
नियमित रूप से एक शकरकंद का सेवन शरीर के लिए विटामिन-ए की ज़रूरत को 90 प्रतिशत तक पूरा करता है। विटामिन-ए फेफड़ों के रोग जैसे वातस्फीति के इलाज के लिए बहुत फायदेमंद होता है।
एंटी-इंफ्लेमेटरी

 शकरकंद के एंटी-इंफ्लेमेटरी तत्व आंतरिक और बाहरी सूजन जैसे हार्टबर्न, एसिडिटी और गठिया के इलाज करने में सहायक होते हैं। अगर आपको भी इस तरह की कोई भी समस्या है, तो शकरकंद के नियमित इस्तेमाल से ठीक हो सकती हैं।

विटामिन डी से भरपूर
विटामिन-डी थायरॉयड ग्रंथि, दांत, हड्डियों, नसों और त्वचा के स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए बहुत आवश्यक होता है। शकरकंद में विटामिन डी प्रचुर मात्रा में होता है, इसलिए यह शरीर के पोषण के लिए अच्छा होता है।

दिल की बीमारियां
शकरकंद में विटामिन बी-6 भरपूर मात्रा में होता है, जो होमोसिस्टीन केमिकल के स्तर को कम करने में मदद करता है। इससे दिल स्वस्थ रहता है। होमोसिस्टीन एक प्रकार का अमीनो एसिड है, जिसकी अधिकता से हृदय रोग की आशंका बढ़ सकती है।
ल्यूकोरिया से दे राहत
शकरकंद ल्यूकोरिया में लाभकारी होता है। प्रदर रोग होने पर शकरकंद को जिमीकंद में बराबर मात्रा में लेकर छाया में सुखाकर और पीसकर बारीक चूर्ण बना लें। इसके 5-6 ग्राम चूर्ण को ताजे पानी और शहद में मिलाकर सेवन करने से लाभ होता है।

एंटीऑक्सीडेंट
शकरकंद ऐसे खाद्य पदार्थों में से एक है, जिसमें कैलोरी और स्टार्च औसत मात्रा में होता है। शकरकंद में सैचुरेटेड फैट और कॉलेस्ट्रॉल बिल्कुल भी नहीं होता है और यह आहार फाइबर, एंटी ऑक्सीडेंट, विटामिन और मिनरल का समृद्ध स्रोत है।

सदीं में खूब खाएं शकरकंद, बनी रहेगी एनर्जी
हम शकरकंद को अपने आहार में कई तरह से शामिल कर सकते हैं। यह शरीर को गर्मी प्रदान करता है। हमें सर्दियों में इसका सेवन जरूर करना चाहिए।

Check Also

जानिए यूपी में कब होगा तापमान शून्‍य से भी नीचे

यूपी में कडकडाती ठण्ड लगातार जारी है साम होते ही कोहरे का कहर जारी है. …