सीएम अखिलेश यादव, हाइटेक रथ पर सवारी करेंगे

मुख्यमंत्री अखिलेश यादव का समाजवादी विकास रथ भी अब लोगों की जिज्ञासा और आकर्षण का केंद्र बन गया। मर्सिडीज बेंज बस पर बनाये गए इस समाजवादी हाइटेक रथ से मुख्यमंत्री गुरुवार को सियासी पथ पर अपनी यात्रा शुरू करेंगे। पहले चरण में उनकी यात्रा उन्नाव तक जाएगी। समाजवादी विकास रथ को आकर्षक स्वरूप दिया गया है। इसमें सारी अत्याधुनिक सुविधाएं उपलब्ध हैं। इस रथ में बड़ी एलईडी स्क्रीन लगी है, जिससे सरकार की विकास योजनाओं का प्रचार होगा।
सीएम की रथ यात्रा में फीरोजाबाद की अगुवाई करेंगे सांसद अक्षय
रथ में हाइड्रोलिक लिफ्ट लगी है जिससे मुख्यमंत्री छत पर पहुंचकर जनता को संबोधित करेंगे। रथ में उनके विश्राम, कांफ्रेंस और कार्यालय की भी व्यवस्था गयी है। कार्यालय को ऐसे बनाया गया है जिसमें मुख्यमंत्री सरकारी कामकाज भी निपटा सकें। दस पहिये के इस रथ में छोटा किचन, वॉशरूम-टायलेट भी है। कांफ्रेंस हाल समेत पूरे रथ की क्षमता 15 लोगों के बैठने की है।बिल्कुल नये ढांचे पर खड़े इस बुलेट प्रूफ रथ के निर्माण में करीब डेढ़ करोड़ रुपये खर्च हुए हैं। इसमें जैमर और बार कैमरे भी लगे हैं। इन कैमरों के जरिए मुख्यमंत्री कुछ दूर पहले से ही भीड़ और काफिले को देख सकेंगे।
शिवपाल ने संभाली रजत जयंती की कमान, देवगौड़ा और लालू आएंगे
इंटरनेट और वाई-फाई सुविधा से लैस इस रथ को समाजवादी झंडे का रंग भी दिया गया है। हालांकि रथ की दोनों दीवारों में लाल रंग का इस्तेमाल ज्यादा किया गया है। यात्रा के लिए एक वीडियो भी बना है जिसके बोल हैं-काम बोलता है। रथ के आगे समाजवादी विकास रथ लिखा है और पीछे इसी शीर्षक के साथ सपा मुखिया मुलायम सिंह यादव की बड़ी सी तस्वीर लगी है। रथ के एक साइड की दीवार पर एक तरफ लोहिया, जनेश्वर और जयप्रकाश नारायण की तस्वीरें एक साथ है। इस दीवार पर सपा अध्यक्ष मुलायम सिंह यादव की बड़ी सी तस्वीर भी है। दूसरी तरफ साइकिल पर सवार मुख्यमंत्री अखिलेश यादव हैं। इस ओर सिर्फ अखिलेश की अकेली तस्वीर है। इसी तरफ से रथ में जाने के लिए द्वार बनाया गया है। सपा के प्रदेश अध्यक्ष शिवपाल सिंह यादव का चेहरा इस रथ से नदारद है।

Check Also

इतिहास में दर्ज इन्दिरा गाँधी की वो अहम् बाते, जो शायद आप नहीं जानते!

देश की पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी का आज 105 वी जयंती है। पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा …