सुबह नारियल पानी पीने से क्या है फायदे

नारियल पानी एक परफेक्ट नेचुरल ड्रिंक है। नारियल के पानी में भरपूर मात्रा फाइबर, विटामिन सी और दूसरे महत्वपूर्ण मिनरल्स होते हैं। इसमें लो फैट और लो शूगर होती है। यही नहीं ये एक एनर्जी और स्पोर्ट्स ड्रिंक भी है। सुबह-सुबह नारियल पानी पीने से भरपूर एनर्जी मिलती है।

करता है बॉडी को रिहाइड्रेट्स: नारियल पानी में इलेक्ट्रोलाइट्स कंपोजिशन होती है जिसकी वजह से यह बॉडी को रिहाइड्रेट्स करने में भी मदद करता है। अधिकतर डायरिया, उल्टी और अधिक पसीना आने पर नारियल पानी पीने की सलाह दी जाती है।

वजन कम करने में है सहायक: वजन कम करने में है सहायक: वजन कम करने वालों के लिए नारियल पानी एक अच्छा ड्रिंक माना जाता है। इसमें कैलोरी कम होती है और पेट के लिए यह अच्छा होता है। इसके अलावा इसमें पाए जाने वाले बायोएक्टिव एंजाइम की वजह से यह पाचन क्रिया को भी सही करता है।

माइग्रेन और किसी बी प्रकार के सिरदर्द में नारियल पानी फायदेमंद होता है। नारियल पानी पीने से शरीर में इलेक्ट्रोलाइट्स शरीर में सप्लाई होती है सिरदर्द कम हो जाता है। इसके अलावा नारियल पानी में मैग्नीशियम में पाया जाता है। माइग्रेन के मरीजों में मैग्नीशियम की कमी पाई जाती है इसलिए नारियल पानी उस कमी को पूरा करता है।

 

नारियल का पानी फैट फ्री है इसलिए दिल के मरीजों के लिए यह टॉनिक से कम नहीं है। यह शरीर में अच्छा कोलेस्ट्रोल को बढ़ाता है। इसकी वजह से इससे हार्ट की बीमारियों का खतरा कम होता है।

नारियल पानी को हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में इस्तेमाल किया जाता है। इसमें विटामिन-सी, पौटेशियम और मैग्नीशियम होने की वजह से यह ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करता है। इसके अलावा सोडियम के नेगेटिव इफेक्ट को संतुलित करके इससे लो ब्लड प्रेशर भी कम होता है।

इस आलेख में दी गई जानकारियों पर हम यह दावा नहीं करते कि ये पूर्णतया सत्य व सटीक हैं तथा इन्हें अपनाने से अपेक्षित परिणाम मिलेगा। इन्हें अपनाने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें।

 

Check Also

मैने शुरू किया टी10 -टी20 क्रिकेट : राम रहीम

डेरा सच्चा सौदा के प्रमुख राम रहीम ने दावा किया है कि टी10 और टी20 …